Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Somalia में राष्ट्रपति-PM की बैठक के दौरान आतंकी हमला, 100 लोगों की मौत, 300 से अधिक घायल

Somalia Blast: सोमालिया के राष्ट्रपति हसन शेख महमूद ने इस हमले के लिए आतंकी सगंठन अल-कायदा से जुड़े अल-शबाब गुट को जिम्मेदार ठहराया है.

Somalia में राष्ट्रपति-PM की बैठक के दौरान आतंकी हमला, 100 लोगों की मौत, 300 से अधिक घायल

सोमालिया में बम धमाका

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सोमालिया (Somalia) की राजधानी मोगादिशु में एक बार फिर बड़ा आतंकी हमला हुआ है. यहां शनिवार को दो कार बम विस्फोट में 100 लोगों की मौत हो गई, जबकि 300 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं.धमाका शिक्षा मंत्रालय के बाहर हुआ. यह हमला उस समय हुआ जब राष्ट्रपति हसन शेख महमूद और प्रधानमंत्री समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी हिंसक उग्रवाद खासकर आतंकी सगंठन अल-कायदा से जुड़े अल-शबाब संगठन से निपटने को मुद्दे पर बैठक कर रहे थे. 

राष्ट्रपति हसन शेख महमूद ने हमले की पुष्टि करते हुए बच्चों सहित सैकड़ों लोगों के हताहत होने की बात कही है. अस्पताल के एक कर्मचारी ने कम से कम 100 शवों की पुष्टि की और कहा कि संख्या बढ़ भी सकती है. राजधानी मोगादिशू में यह हमला शनिवार को उस समय हुआ जब राष्ट्रपति हसन शेख, प्रधानमंत्री और अन्य वरिष्ठ अधिकारी हिंसक प्रदर्शन और आतंकी सगंठन अल-कायदा से जुड़े अल-शबाब गुट से निपटने के लिए चर्चा कर रहे थे. पांच साल पहले भी यहां धमाके हुए थे, जिसमें 500 से अधिक लोग मारे गए थे.

ये भी पढ़ें- संकरी गली में घुसे थे 1 लाख लोग, साउथ कोरिया हैलोवीन के दौरान कैसे हुआ मौत का तांडव, देखें वीडियो

मृतकों में अधिकतर महिलाएं
फिलहाल इस हमले की जिम्मेदारी किसी आतंकी संगठन ने नहीं ली है. राष्ट्रपति हसन शेख महमूद ने हमले को क्रूर और कायरतापूर्ण बताते हुए इसके लिए अल-शबाब को दोषी ठहराया है. मदीना अस्पताल के एक डॉक्टर हसन उस्मान ने कहा कि अस्पताल में लाए गए कम से कम 100 मृत लोगों में से अधिकतर महिलाएं हैं. मैंने खुद देखा है. आमीन एम्बुलेंस सेवा ने बताया कि उसने कम से कम 35 घायलों को अस्पताल पहुंचाया है.

हमले के बाज मच गई चीख-पुकार, जमीन पर पड़े थे शव
एम्बुलेंस सेवा के निदेशक अब्दुलकादिर अदन ने एक ट्वीट में कहा, “पहले हमले में घायल लोगों की मदद करने वाली एक एम्बुलेंस दूसरे विस्फोट से नष्ट हो गई.” एक प्रत्यक्षदर्शी अब्दिरजाक हसन ने कहा, “जब दूसरा धमाका हुआ तब मैं 100 मीटर दूर था. मैं जमीन पर पड़े शवों की गिनती नहीं कर सका.” उसने कहा कि पहला धमाका शिक्षा मंत्रालय की चारदीवारी के बाहर हुआ जहां फेरीवाले और मुद्रा परिवर्तित करने वाले मौजूद थे.

ये भी पढ़ें- रूस ने यूक्रेन से खत्म किया अनाज समझौता, फिर दाने-दाने को तरसेगी दुनिया?

विस्फोट में एक पत्रकार की भी मौत
स्थानीय पुलिस अधिकारी ने बताया कि दूसरा विस्फोट एक व्यस्त रेस्तरां के सामने दोपहर में हुआ. उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में शव सड़कों पर थे, वे सार्वजनिक परिवहन में यात्रा करने वाले आम लोग प्रतीत होते हैं. सोमालिया जर्नलिस्ट्स सिंडिकेट ने अपने सहयोगियों और पुलिस का हवाला देते हुए बताया कि दूसरे विस्फोट में एक पत्रकार की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए.

(PTI इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement