Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Election: Congress ने जारी किया Manifesto, यहां पढ़िए Priyanka-Rahul Gandhi ने किए कौन-कौन से वादे

कांग्रेस ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया और 20 लाख सरकारी नौकरियों की गारंटी का वादा किया है.

UP Election: Congress ने जारी किया Manifesto, यहां पढ़िए Priyanka-Rahul Gandhi ने किए कौन-कौन से वादे

Rahul Gandhi with Priyanka Gandhi.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) के लिए कांग्रेस (Congress) ने शुक्रवार को  घोषणापत्र (Manifesto) जारी किया है. कांग्रेस के इस मेनिफेस्टो में रोजगार, 20 लाख सरकारी नौकरियों और शिक्षकों के लिए बड़े वादे किए गए हैं.

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi) ने मेनिफेस्टो जारी करते हुए कहा है कि परीक्षा देने जाने वाले परीक्षार्थियों के लिए बस और रेल की यात्रा मुफ्त की जाएगी. शिक्षकों के 1.50 लाख खाली पद भरे जाएंगे.

कांग्रेस ने वादा किया है कि अगर उनकी सरकार बनी तो 20 लाख सरकारी नौकरियों की गारंटी होगी. कांग्रेस ने वादा किया है कि 8 लाख महिलाओं को सरकारी नौकरी मिलेगी. शिक्षकों के 1.50 लाख खाली पद भरे जाएंगे. कांग्रेस के मेनिफेस्टो में महिला और युवा वोटरों को साधने की कोशिश की गई है.

UP Election 2022: Congress ने जारी की पहली लिस्ट, 125 उम्मीदवारों में 50 महिला प्रत्‍याशी भी शामिल

क्या है Congress के मेनिफेस्टो में खास?

1. कांग्रेस के मेनिफेस्टो में 5 सेक्शन हैं जिनमें युवाओं की अलग अलग समस्याओं पर फोकस किया गया है. कांग्रेस ने वादा किया है कि प्राथमिक विद्यालयों में खाली 1.5 लाख खाली पद भरे जाएंगे. माध्यमिक, उच्च शिक्षा, पुलिस विभागों में खाली पदों को भरा जाएगा.

2. संस्कृत के शिक्षक, उर्दू के शिक्षक, आंगनबाड़ी, आशा आदि में खाली सभी पदों को भरा जाएगा. भर्ती प्रक्रिया में नौजवानों का जो भरोसा टूटा है, उसे बहाल करने के लिए सभी परीक्षाओं के फॉर्म के लिए शुल्क माफ होंगे और बस, ट्रेन यात्रा फ्री होगी.

3. एक परीक्षा कैलेंडर जारी होगा, जिसमें भर्ती विज्ञापन, परीक्षा, नियुक्ति की तारीखें दर्ज होंगी और इसका उल्लंघन होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. आरक्षण के घोटाले को रोकने के लिए हर भर्ती के लए सामाजिक न्याय पर्यवेक्षक होंगे.

4. कांग्रेस ने कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षा का बजट कम किया है. सरकार आएगी तो ये बजट बढ़ाया जाएगा और सभी कॉलेज और विश्वविद्यालयों को अपग्रेड किया जाएगा. अच्छी शिक्षा भविष्य निर्माण के लिए सबसे जरूरी है.

5. युवाओं को रोजगार के लिए नए अवसर प्रदान किये जाएंगे. मल्लाहों और निषादों के लिए विश्वस्तरीय संस्थान बनाया जाएगा जिसमें उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा. अति पिछड़े समुदाय के युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 1 फीसदी ब्याज की दर से कर्ज दिया जाएगा.

6. उत्तर प्रदेश के युवाओं को नशे के जाल से निकालने के लिए एक सेंटर खोला जाएगा जो युवाओं की काउंसिलिंग करेगा. इसके अलावा सांस्कृतिक क्षेत्र में युवाओं को बढ़ावा दिया जाए. हम आपके भविष्य की ठोस बात करना चाहते हैं. आज चुनाव में जाति पर आधारित और सांप्रदायिक प्रचार किया जा रहा है. हम चाहते हैं कि सकारात्मक बातें हों और आपके भविष्य की बातें हों जिससे आपका भविष्य उज्ज्वल हो सके.
Congress Menifesto.

मेनिफेस्टो की लॉन्चिंग पर क्या बोले Rahul Gandhi?

राहुल गांधी ने कहा कि यूपी के युवाओं के भविष्य के लिए पार्टी ने यूपी के युवाओं से बात की है और उनकी आकाक्षांओं को इसमें डाला है. प्रधानमंत्री ने कहा था कि हम देश के युवाओं को सालाना दो करोड़ रोजगार देंगे लेकिन जो हो रहा है वह आप जानते हैं. आज देश प्रदेश के युवाओं को एक नए विजन की जरूरत है. यह कांग्रेस ही दे सकती है.

यह भी पढ़ें-
UP Election: कांग्रेस ने जारी की दूसरी लिस्ट, MLA अदिति सिंह का इस्तीफा
UP Election: किन महिला प्रत्याशियों पर Congress ने जताया भरोसा, क्या बोलीं Priyanka Gandhi?

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement