Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Election 2022: दादरी में कभी नहीं जीती SP, क्या इस बार भी खाली हाथ लौटेंगे अखिलेश

UP Election 2022 में दादरी की सीट पर बेहथ रोचक मुकाबला हो सकता है. यहां मुख्य टक्कर बीजेपी और बसपा के बीच हो सकती है.

UP Election 2022: दादरी में कभी नहीं जीती SP, क्या इस बार भी खाली हाथ लौटेंगे अखिलेश
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: UP Election 2022 में सत्ताधारी भाजपा के लिए गौतमबुद्ध नगर की दादरी विधानसभा सीट महत्वपूर्ण मानी जा रही है, जहां पिछली बार भाजपा का प्रत्याशी जीता है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कमजोर पड़ती दिख रही बीजेपी के लिए इस सीट के समीकरण भी चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं. खास बात यह है कि समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party)  इस सीट पर कभी अपनी जीत नहीं दर्ज कर पाई है. ऐसे में संभावनाएं है कि पार्टी यहां इस बार बीजेपी को हराने के लिए और अपना फिसड्डी रिकॉर्ड तोड़ने के लिए पूरा जोर लगा सकती है. 

चौतरफ़ा है मुकाबला 

UP Election 2022 के लिहाज से बात करें तो यहां इस बार चौतरफ़ा मुकाबला है. भाजपा ने इस सीट पर तेजपाल सिंह नागर को उतारा है. वहीं कांग्रेस ने दीपक भाटी चोटीवाला को अपना प्रत्याशी घोषित किया है. इसी तरह बसपा ने मनवीर सिंह भाटी पर भरोसा जताया है तो वहीं सपा ने राज कुमार को टिकट दिया है. गौरतलब है कि इस सीट पर सपा आरएलडी गठबंधन में सपा का उम्मीदवार है.

गुर्जर बाहुल्य है सीट 

वहीं यदि दादरी विधानसभा सीट के जातिगत समीकरणों की बात करें तो यहां गुर्जरों की तादाद सबसे अधिक है और ये गुर्जर मतदाता ही न‍िर्णायक भूम‍िका न‍िभाते हैं. खास बात यह है कि यहां गुर्जर जाति के प्रत्याशियों की ही जीत होती है. इसी वजह से सभी दल गुर्जर जाति के प्रत्याशियों को ही चुनाव मैदान में उतारते हैं. हालांकि इस सीट पर सैनी मतदाता भी हैं. इस विधानसभा सीट पर 4,39,000 मतदाता हैं जिनमें गुर्जर मतदाताओं की संख्या 50 फ़ीसदी से ज्यादा बताई जाती है. 

यह भी  पढ़ें- UP Election 2022: क्या इस बार अतरौली सीट तक पहुंचेगी साइकिल, BJP की पकड़ रही है मजबूत

पिछले चुनावों की बात करें तो यहां 2017 के विधानसभा चुनाव में कुल 53.24 प्रतिशत वोट पड़े थे. 2017 में भारतीय जनता पार्टी से तेजपाल सिंह नागर ने बहुजन समाज पार्टी के सतवीर सिंह गुर्जर को 80,177 वोटों के मार्जिन से हराया था.

पार्टी प्रत्याशी वोट
BJP तेजपाल सिंह नागर (विजेता) 1,41,226
BSP सतवीर सिंह गुर्जर  61,049
Congress समीर भाटी 39,975
RLD रवीन्द्र सिंह भाटी 10,373

और पढ़ें- UP Assembly Election 2022: जेवर सीट पर BJP को मिलेगी जीत या होगा त्रिकोणीय मुकाबला?

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement