Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

5G Auction: पहले दिन लगी 1.45 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की बोली, पढे़ं पूरी खबर

5G Auction: भारत की सबसे बड़ी स्पेक्ट्रम नीलामी (5G Spectrum Auction) का पहला दिन चार दौर की नीलामी के साथ समाप्त हुआ. पहले दिन सरकार के पास 4.3 लाख करोड़ रुपये में से 1.45 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा यानी 34 फीसदी आ गया है.

Latest News
5G Auction: पहले दिन लगी 1.45 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की बोली, पढे़ं पूरी खबर

सांकेतिक चित्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 4.3 लाख करोड़ रुपये के 5जी स्पेक्ट्रम (5G Spectrum) के 72 गीगाहटर्ज के लिए भारत की सबसे बड़ी स्पेक्ट्रम नीलामी (5G Spectrum Auction) का पहला दिन चार दौर की बोलियों के साथ समाप्त हुआ. पहले दिन ही सरकार के पास अनुमानित 4.3 लाख करोड़ रुपये में से 1.45 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा यानी 34 फीसदी आ गया है. सरकार का कहना है कि देश के कई शहरों में साल के अंत तक 5जी सेवाएं शुरू हो जाएंगी. इस बोली में सभी की नजरें मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की जियो और गौतम अडानी (Gautam Adani) की कंपनी पर रहीं. आइए आपको भी बताते हैं कि ऑक्शन के पहले दिन किस तरह का नजारा देखने को मिला.

5G Auction: पहले दिन की खास बातें
1. दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि नीलामी के चार दौर पूरे हुए, बोली लगाने के पहले दिन 1.45 लाख करोड़ रुपये से अधिक की बोली लगाई गई और 700 मेगाहट्र्ज बैंड फ्रिक्वेंसी के लिए भी बोलियां प्राप्त हुईं.

2. पांचवे दौर की नीलामी कल से शुरू होगी. वैष्णव ने कहा, 15 अगस्त तक स्पेक्ट्रम आवंटन पूरा होने की उम्मीद है, वैष्णव ने कहा कि 2022 के अंत तक कई शहरों में 5जी सेवाओं की उम्मीद है.

यह भी पढ़ेंः- PM Kisan eKYC Deadline:  ऑनलाइन या ऑफलाइन, यहां जानें पूरा प्रोसेस

3. अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो, सुनील मित्तल की अगुवाई वाली भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और गौतम अडानी की अडानी एंटरप्राइजेज की यूनिट ने 5जी स्पेक्ट्रम के लिए बोली में हिस्सा लिया.

4. नीलामी की अवधि अंतत: कितने दिनों तक चलेगी यह रेडियो तरंगों की मांग और व्यक्तिगत बोलीदाताओं की रणनीति पर निर्भर करेगा. हालांकि, व्यापक उद्योग सर्वसम्मति यह है कि यह दो दिनों तक चल सकता है.

यह भी पढ़ेंः- Tax on Cryptocurrency: एेसे कैलकुलेट करें क्रिप्टो टैक्स, 30 हजार के प्रोफिट पर कितना लगेगा कर

5. 5जी कितना तेज है? इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 5जी इंटरनेट का उपयोग करके 5जीबी की फिल्म को 35 सेकंड में डाउनलोड किया जा सकता है, जबकि 4जी में 40 मिनट की फिल्म डाउनलोड की जा सकती है; 3जी में 2 घंटे; और 2जी में 2.8 दिन लगते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement