Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ATM Card पर भी मिलता है पांच लाख रुपये तक का फायदा, जानें कैसे

RBI Rules के अनुसार, जो व्यक्ति कम से कम 45 दिन पहले किसी नेशनलाइज या नॉन-नेशनलाइज बैंक के एटीएम कार्ड का उपयोग कर रहा है, वह इस इंश्योरेंस का हकदार हो जाता है. 

ATM Card पर भी मिलता है पांच लाख रुपये तक का फायदा, जानें कैसे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के दौर में एटीएम कार्ड (ATM Card) का होना काफी सामान्य बात है और यह बहुत जरूरी भी हो गया है. क्या आप जानते हैं कि यह एटीएम कार्ड आपके परिवार की आर्थिक सुरक्षा भी करता है? जी हां, आप अपने एटीएम कार्ड की मदद से 5 लाख तक का फ्री इंश्योरेंस (Free Insurance) ले सकते हैं. आइए अपको भी बताते हैं कि आखिर आप इस सुविधा का फायदा कैसे उठा सकते हैं. 

कार्ड के अनुसार मिलता है इंश्योरेंस 
आरबीआई के नियमों के अनुसार, जो व्यक्ति कम से कम 45 दिन पहले किसी नेशनलाइज या नॉन-नेशनलाइज बैंक के एटीएम कार्ड का उपयोग कर रहा है, वह इस इंश्योरेंस का हकदार हो जाता है. इस राशि पर कितनी राशि प्राप्त होगी, यह सब आपको मिलने वाले एटीएम कार्ड की कैटेगिरी पर निर्भर करता है.

एप्पल आईफोन 13 के मुकाबले फोन 14 हो सकता है सस्ता, पढ़े रिपोर्ट 

हर कार्ड का अलग है इंश्योरेंस 
दरअसल, क्लासिक, प्लेटिनम और सामान्य कार्ड जारी किए जाते हैं. लोगों को सामान्य मास्टर कार्ड पर 50,000 रुपये, क्लासिक एटीएम कार्ड पर 1 लाख रुपये, वीजा कार्ड पर 1.5 से 2 लाख रुपये और प्लेटिनम कार्ड पर 5 लाख रुपये का बीमा मिलता है.

मृत्यु पर 5 लाख तक का दावा कर सकते हैं
यदि एटीएम कार्ड यूजर्स के साथ कोई दुर्घटना होती है, तो उसके कार्ड की श्रेणी के अनुसार बीमा राशि उसे दी जाती है. मृत्यु होने पर परिवार को कार्ड के अनुसार 1 से 5 लाख रुपए तक का बीमा मिलता है. वहीं अगर एक हाथ या एक पैर क्षतिग्रस्त हो जाता है तो 50000 रुपये तक की बीमा राशि मिलती है.

Cyrus Mistry की मौत के बाद आनंद महिंद्रा ने लिया बड़ा संकल्प, जानें क्या दी नसीहत 

बैंक में ही जाकर आवेदन करना होगा
इसके लिए एटीएम कार्ड वाले कार्डधारक के नॉमिनी को संबंधित बैंक जाना होगा. इसके बाद आपको वहां आवेदन कर मदद की गुहार लगानी होगी. इसके बाद इलाज का सबूत और एफआईआर की कॉपी आवेदन कर अस्पताल में लगाई जाती है. वहीं, मृत्यु होने की स्थिति में आश्रित का प्रमाण पत्र, एफआईआर की कापी और मृत्यु प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज संलग्न करने होंगे. इस कागजी कार्रवाई के पूरा होने के कुछ दिनों बाद पीडि़त परिवार को क्लेम मिल जाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement