Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Atta Price: महंगे आटे से परेशान हैं तो मोदी सरकार लाई 29 रुपये किलो का Bharat Atta, यहां से खरीदें

Wheat Flour Price: सरकार ने ओपन मार्केट सेल स्कीम के तहत सस्ता गेहूं दिया है, जिसे पीसकर केंद्रीय भंडार, नैफेड और एनएफसीसी ने सस्ता आटा बनाया है.

Atta Price: महंगे आटे से परेशान हैं तो मोदी सरकार लाई 29 रुपये किलो का Bharat Atta, यहां से खरीदें

Atta Prices

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यदि बाजार में आटे के बढ़ते दाम (Wheat Flour Price) आपका घरेलू बजट बिगाड़ रहे हैं तो  यह खबर आपके लिए है. केंद्र सरकार आपके लिए भारत आटा (Bharat Atta) ला रही है, जो आपको महज 29.50 रुपये प्रति किलोग्राम के दाम पर मिल सकता है. वह भी कहीं और नहीं बल्कि आपके घर के बाहर सरकार की मोबाइल वैन पर. यह आटा केंद्र सरकार की ओपन मार्केट सेल स्कीम (OMSS) के जरिए उपलब्ध कराया जा रहा है.

पढ़ें- Delhi liquor scam: आम आदमी पार्टी ने घोटाले के पैसे से लड़ा था ये चुनाव, जानिए ED की चार्जशीट में क्या है

कैसे मिल रहा है इतना सस्ता आटा

दरअसल केंद्र सरकार ने ओपन मार्केट सेल स्कीम (Open Market Sale Scheme) के तहत फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) के स्टोर्स से महज 23.50 रुपये प्रति किलोग्राम की सस्ती दर पर गेहूं बाजार में उपलब्ध कराया है. इसके तहत केंद्रीय भंडार (Kendriya Bhandar), नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (NAFED) और नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NCCF) को करीब 30 लाख मीट्रिक टन गेहूं उपलब्ध कराया गया है. इन संस्थानों को इस गेहूं को आटे में बदलकर 29.50 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से कंज्यूमर्स को उपलब्ध कराना है. ये आटा इन संस्थानों के विभिन्न रिटेल आउटलेट्स और मोबाइल वैन्स के जरिये उपलब्ध कराया जाएगा.

पढ़ें- नमाज पढ़कर आतंकी बनो, हिंदू लड़कियों को उठाओ, सब जायज हो जाता है? ये क्या बोल गए रामदेव

केंद्रीय भंडार के रिटेल आउटलेट्स पर बिक्री शुरू

इस आटे को 'भारत आटा' नाम दिया गया है. हालांकि संस्थान अपनी सुविधा के हिसाब से कोई दूसरा नाम भी चुन सकते हैं. केंद्रीय भंडार के आउटलेट्स पर यह आटा बृहस्पतिवार से 29.50 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से मिलना शुरू हो गया, जबकि नैफेड और एनसीसीएफ इसी दाम पर अपनी सप्लाई 6 फरवरी से शुरू करेंगे. केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को इस योजना की समीक्षा भी की. 

पढ़ें- Bettiah Train Accident: 100 किमी/घंटा की स्पीड से चल रही सत्याग्रह एक्सप्रेस का इंजन 5 डिब्बे छोड़कर दौड़ा, फिर हुआ कुछ ऐसा

25 जनवरी को हुआ था आटे का यह दाम तय

25 जनवरी को गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता वाले मंत्री समूह ने आवश्यक वस्तुओं के दामों की समीक्षा की थी. इस बैठक में ही FCI स्टॉक से 30 लाख मीट्रिक टन गेहूं OMSS के जरिये 23.50 रुपये प्रति किलोग्राम के दाम पर बेचने का निर्णय लिया गया था. केंद्रीय भंडार, नैफेड व एनएफसीसी के अलावा किसी भी कॉरपोरेशन, कोऑपरेटिव्स, फेडरेशंस या राज्य सरकारों के सेल्फ हेल्प ग्रुप को यह सस्ता गेहूं उपलब्ध कराए जाने का निर्णय लिया गया था.

पढ़ें- 1 लाख से ज्यादा सरकारी टीचर्स की भर्ती कर रही ये वेबसाइट, जानिए सरकार ने दी क्या चेतावनी

बाजार में बिक रहा 40 रुपये किलो तक आटा

खुले बाजार में यदि गेहूं के आटे के दामों की बात की जाए तो ये 33 रुपये से अधिक चल रही हैं. वहीं, ब्रांडेज पैकेटबंद आटे की कीमत 40 रुपये प्रति किलोग्राम के करीब है. ऐसे में 29.50 रुपये प्रति किलोग्राम के दाम पर आटा मिलना बहुत अच्छी पहल मानी जा रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement