Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सरकार ने जुलाई में की रिकॉर्डतोड़ कमाई, इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा हुआ जीएसटी कलेक्शन

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के एक बयान में कहा गया है कि माल के आयात से कर रेवेन्यू एक साल पहले जुलाई में 48 फीसदी बढ़ा और घरेलू लेनदेन (सेवाओं के आयात सहित) से रेवेन्यू पिछले साल इसी महीने के दौरान इन सोर्सं से रेवेन्यू से 22 फीसदी अधिक था. 

सरकार ने जुलाई में की रिकॉर्डतोड़ कमाई, इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा हुआ जीएसटी कलेक्शन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्र और राज्य सरकारों ने जुलाई में 1.49 ट्रिलियन रुपये का जीएसटी कलेक्शन (GST Collection in July 2022) किया, जो पांच साल पहले जुलाई 2017 में इनडायरेक्ट टैक्स व्यवस्था के रोलआउट के बाद से दूसरा सबसे बड़ा कलेक्शन है. यह जीएसटी कलेक्शन जुलाई 2021 के 1.16 ट्रिलियन रुपये के आंकड़े से 28 फीसदी अधिक है और जून के पिछले महीने में 1.45 ट्रिलियन रुपये की तुलना में अधिक है. अप्रैल 2022 में जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) ने रिकॉर्ड 1.68 ट्रिलियन रुपये के आंकड़ें को छू लिया था.

वित्त मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि माल के आयात से कर रेवेन्यू एक साल पहले जुलाई में 48 फीसदी बढ़ा और घरेलू लेनदेन (सेवाओं के आयात सहित) से रेवेन्यू पिछले साल इसी महीने के दौरान इन सोर्सं से रेवेन्यू से 22 फीसदी अधिक था. .जुलाई के कलेक्शन के साथ, लगातार पांच महीने हो गए हैं, जब मासिक जीएसटी कलेक्शन 1.40 लाख करोड़ रुपये देखने को मिला हैै. वास्तव में, जीएसटी कलेक्शन ने जून महीने में दूसरी सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की, जिसका रिकॉर्ड जुलाई के महीने में टूट गया. 

ITR Filing करने वालों के लिए बड़ी खबर, आयकर विभाग ने लिया बड़ा फैसला 

जानकारों की मानें तो ये लगातार बढ़ते जीएसटी के आंकड़ें महामारी की मार से उबरने का संकेत दे रहे हैं. इसे महंगाई और सरकार द्वारा लागू किए गए कड़े नियंत्रण और संतुलन के लिए भी जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. इसके अलावा, हाल ही में जीएसटी परिषद की बैठक के बाद युक्तिकरण लागू किए जाने के साथ, आने वाले महीनों में ये संख्या और बढ़ सकती है. मासिक वृद्धि के अलावा, पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में जुलाई 2022 तक जीएसटी रेवेन्यू में 35 फीसदी की वृद्धि हुई है. वित्त मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि आर्थिक सुधार के साथ बेहतर रिपोर्टिंग का लगातार जीएसटी राजस्व पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है.

ITR Filing : आखिरी दिन करीब 68 लाख टैक्सपेयर्स ने रिटर्न किया फाइल, कितना पहुंचा टैक्सपेयर्स  आंकड़ा

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, जुलाई 2022 में सकल जीएसटी राजस्व 1,48,995 करोड़ रुपये था, जिसमें से सीजीएसटी 25,751 करोड़ रुपये, एसजीएसटी 32,807 करोड़ रुपये, आईजीएसटी 79,518 करोड़ रुपये (माल के आयात पर एकत्रित ₹41,420 करोड़ सहित) है और उपकर 10,920 करोड़ रुपये (माल के आयात पर एकत्रित 995 करोड़ रुपये सहित) है. वित्त मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने आईजीएसटी से 32,365 करोड़ रुपये सीजीएसटी और 26,774 करोड़ रुपये एसजीएसटी में तय किए हैं. नियमित निपटान के बाद जुलाई 2022 के महीने में केंद्र और राज्यों का कुल राजस्व सीजीएसटी के लिए 58,116 करोड़ रुपये और एसजीएसटी के लिए 59,581 करोड़ रुपये है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement