Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रक्षाबंधन पर सरकार ने लॉन्च की गृह लक्ष्मी योजना, हर महीने मिलेंगे 2000 रुपये, ऐसे करें अप्लाई

Gruha Lakshmi Yojana Launch: कर्नाटक सरकार ने अपने राज्य में गरीब महिलाओं के लिए गृह लक्ष्मी योजना को लॉन्च किया है जिसके जरिए हर महीने 2 हजार रुपये दिए जा रहे हैं.

Latest News
रक्षाबंधन पर सरकार ने लॉन्च की गृह लक्ष्मी योजना, हर महीने मिलेंगे 2000 रुपये, ऐसे करें अप्लाई
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: लैंगिक समानता का समर्थन करने और महिलाओं को सशक्त बनाने के प्रयास में, कर्नाटक सरकार ने रक्षा बंधन के अवसर पर गृह लक्ष्मी योजना शुरू की. गृह लक्ष्मी योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे परिवारों की महिलाओं को सरकार वित्तीय सहायता देगी. आज यानी 30 अगस्त को सरकार ने इस स्कीम की शुरुआत मैसूरु से की है.  इस स्कीम के जरिए 1 करोड़ से ज्यादा गरीब महिलाओं को प्रति माह 2,000 रुपये दिए जाएंगे. इस स्कीम के जरिए सरकार केवल गरीब परिवार की महिला मुखिया यानी हर परिवार में से एक महिला को ही 2000 रुपये देगी. इस तरह से साल भर में एक गरीब परिवार की महिला को करीब 12 हजार रुपये मिलने वाले हैं.

महिलाओं के बैंक में राशि भेजना शुरू
कांग्रेस नेता और लोकसभा सदस्य राहुल गांधी ने कर्नाटक सरकार के तहत राज्य में इस योजना की शुरुआत की. हाल ही में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस पार्टी ने इस स्कीम को अपना चुनावी वादे में भी शामिल किया था. इस तरह सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने एक और चुनावी वादा पूरा किया. राहुल गांधी ने आज डायरेक्ट ट्रांसफर बेनिफिट (DBT) के जरिए महिलाओं के बैंक खातों में धनराशि जमा करके स्कीम की शुरुआत की.

ये भी पढ़ें:  संतान को घर से बेदखल करने के बाद भी मां-बाप को देना होगा पैतृक संपत्ति में से हिस्सा, पढ़ें ये नियम

इससे कई महिलाओं को होगा फायदा
कर्नाटक सरकार की गृह लक्ष्मी योजना के तहत उन परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है जो गरीबी रेखा से नीचे हैं. इस कार्यक्रम से प्रदेश की 1 करोड़ से अधिक महिलाओं को लाभ मिलेगा. स्कीम के लॉन्च के 1 दिन पहले मंगलवार को मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने घोषणा की थी कि राज्य में कम आय वाले परिवारों की लगभग 1.1 करोड़ महिला मुखियाओं को हर महीने 2,000 रुपये दिए जाएंगे. 

ये भी पढ़ें: इस रक्षाबंधन पर अपनी बहनों को दें ये तोहफा, जीवन में कभी नहीं होगी पैसों की कमी

पूरा हुआ चुनावी वादा
चालू वित्त वर्ष में कर्नाटक सरकार ने गृह लक्ष्मी योजना के लिए 17,500 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है. कांग्रेस ने चुनाव से पहले जो पांच वादे किए थे उनमें से एक है गृह लक्ष्मी योजना. मुख्यमंत्री के अनुसार, राज्य सरकार ने पांच में से तीन योजनाओं, शक्ति, गृह ज्योति और अन्न भाग्य को पहले ही लागू कर दिया है. चौथी गारंटी योजना है गृह लक्ष्मी जो आज से शुरू हो चुकी है. राज्य के युवाओं को पांचवीं योजना 'युवा निधि' के माध्यम से बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया गया था. अब देखना ये है कि कब पूरा होगा ये वादा.

गृह लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन 

  1.  सेवा सिंधु गारंटी योजना पोर्टल पर जाएं.
     
  2.  'गृह लक्ष्मी योजना' विकल्प पर क्लिक करें.
     
  3.  पॉप-अप बॉक्स में दिए गए लिंक पर क्लिक करें.
     
  4. योजना के लिए आवश्यक जानकारी भरें और दस्तावेज अपलोड करें.
     
  5. सबमिट बटन पर क्लिक करें.

गृह लक्ष्मी योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन 
महिलाएं ग्राम, बेंगलुरु या कर्नाटक वन कार्यालय, बापूजी सेवा केंद्रों और नाडा कचेरिस में ऑफलाइन भी आवेदन जमा कर सकती हैं. योग्य महिलाओं को कार्यालयों में गृह लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन पत्र मिल जाएगा. फॉर्म को अच्छे से भरें और आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement