Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

RBI Repo Rate Prediction: यहां जानें कितना महंगा हो सकता है आपका लोन 

RBI Repo Rate Prediction: 25 जुलाई से 1 अगस्त के बीच हुए 63 अर्थशास्त्रियों के पूर्वानुमानों में उम्मीद जताई है कि आरबीआई 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी से लेकर 50 बीपीएस तक की बढ़ोतरी कर सकता है.

RBI Repo Rate Prediction: यहां जानें कितना महंगा हो सकता है आपका लोन 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रॉयटर्स सर्वे के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India)  शुक्रवार को अपनी प्रमुख ब्याज दर में वृद्धि कर (RBI Repo Rate Hike) सकता है. वहीं दूसरी ओर आरबीआई की ओर से कोई स्पष्ट संदेश नहीं मिला है कि वो नीतिगत ब्याज दरों में कितना इजाफा  सकता है. वैसे महंगाई लगभग एक दशक के उच्च स्तर पर चल रही है और रुपये के रिकॉर्ड निचले स्तर के पास कारोबार कर रहा है, आरबीआई, जिसने केवल मई में दरें बढ़ाना शुरू किया था, को अपने वैश्विक साथियों के साथ पकडऩे के लिए बाद की बढ़ोतरी को आगे बढ़ाने की उम्मीद है. आपको बता दें कि रेपो दरों में बढ़ोतरी होने से रिटेल लोन महंगा (Retail Loan Hike) होने से आम लोगों की जेब का बोझ बढ़ जाता है. 

सर्वे के अनुसार कितना हो सकता है इजाफा 
25 जुलाई से 1 अगस्त के बीच हुए 63 अर्थशास्त्रियों के पूर्वानुमानों में उम्मीद जताई है कि आरबीआई 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी से लेकर 50 बीपीएस तक की बढ़ोतरी कर सकता है. 40 फीसदी से अधिक अर्थशास्त्रियों यानी 63 में से 26, ने आरबीआई से 50 बीपीएस की भारी बढ़ोतरी की उम्मीद की, जिससे रेपो दर 5.40 फीसदी हो सकती हैै. वहीं 63 में से 20 ने 35 बेसिक प्वाइंट्स छोटी वृद्धि का अनुमान लगाया है. लगभग 22 फीसदी यानी 63 में से 14 ने 25 बीपीएस कहा, जबकि शेष तीन ने 40 आधार अंकों की उम्मीद जताई है. 

Home Loan EMI: इन बैंकों में मिल रहा है सबसे सस्ता लोन, पढ़ें पूरी डिटेल 

जानकारों ने क्या कहा 
सोसाइटी जनरल में भारत के अर्थशास्त्री कुणाल कुंडू ने कहा कि आरबीआई को थोड़ी बहुत स्पष्टता देनी चाहिए, लेकिन जब इतनी अनिश्चितता हो, तो बेहतर है कि एक उम्मीद के साथ बाहर न आएं और फिर उस पर खरा न उतरें. उन्होंने 50 आधार अंकों के बढऩे की उम्मीद जताई है. डॉयचे बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री कौशिक दास ने कहा कि बैंक को उम्मीद है कि आरबीआई फ्रंट-लोडिंग दरों में बढ़ोतरी करेगा. अगर महंगाई और विकास की गति में नरमी आती है तो आरबीआई सितंबर के बाद से दरों में बढ़ोतरी की गति को कम कर सकता है, लेकिन हमें लगता है कि इस स्तर पर 50 बीपी से कम दर में बढ़ोतरी करने में एक जोखिम भरा रणनीति है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement