Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IRCTC New Rules: अब कोई दूसरा व्यक्ति भी कर सकता है आपके ट्रेन टिकट पर सफर! जानिए कैसे?

Indian Railways: क्या आप जानते हैं कि आपके कन्फर्म ट्रेन टिकट पर कोई और ऐसा कर सकता है. भारतीय रेलवे यात्रियों को अपने टिकट किसी अन्य व्यक्ति को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है. आइए जानते हैं इस सुविधा के बारे में.

Latest News
IRCTC New Rules: अब कोई दूसरा व्यक्��ति भी कर सकता है आपके ट्रेन टिकट पर सफर! जानिए कैसे?

IRCTC ticket transfer

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रेल यात्रियों के लिए एक अहम खबर है. यह खबर आपके बहुत काम की है. अगर आपके पास कन्फर्म ट्रेन रिजर्वेशन टिकट है लेकिन आप किसी और जरूरी काम की वजह से यात्रा नहीं कर पा रहे हैं तो आप इस टिकट को अपने परिवार के किसी सदस्य या किसी अन्य व्यक्ति को ट्रांसफर कर सकते हैं या फिर ये टिकट आप किसी जरूरतमंद को दे सकते हैं. आइए जानते हैं इस खास फीचर के बारे में.

रेल यात्रियों के लिए विशेष सुविधा

रेल यात्रियों को अक्सर इस समस्या का सामना करना पड़ता है कि टिकट बुक करने के बाद वे यात्रा करने में असमर्थ होते हैं. ऐसे में या तो उन्हें टिकट रद्द करना पड़ता है और उनके स्थान पर भेजने वाले के लिए नया टिकट लेना पड़ता है. लेकिन फिर कन्फर्म टिकट मिलना बहुत मुश्किल है. इसलिए रेलवे ने यात्रियों को यह सुविधा दी है. हालांकि यह सुविधा काफी समय से मौजूद है लेकिन लोग इसके बारे में बहुत कम जानते हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप रेलवे की इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं.

परिवार के सदस्यों को अपना टिकट ट्रांसफर करें

एक यात्री अपने परिवार के किसी अन्य सदस्य जैसे पिता, माता, भाई, बहन, पुत्र, पुत्री, पति और पत्नी के नाम पर अपना कन्फर्म टिकट ट्रांसफर कर सकता है. इसके लिए यात्री को ट्रेन छूटने से 24 घंटे पहले एक रिक्वेस्ट देनी होगी. इसके बाद टिकट पर यात्री का नाम काट दिया जाता है और जिस सदस्य के नाम से टिकट ट्रांसफर किया गया है उसका नाम डाल दिया जाता है.

यदि यात्री सरकारी कर्मचारी है और अपनी ड्यूटी के लिए जा रहा है तो वह ट्रेन के प्रस्थान से 24 घंटे पहले अनुरोध कर सकता है यह टिकट उस व्यक्ति के नाम पर स्थानांतरित किया जाएगा जिसके लिए अनुरोध किया गया है. अगर किसी शादी में जाने वाले लोगों के सामने ऐसी स्थिति आती है तो शादी और पार्टी के आयोजक को आवश्यक दस्तावेजों के साथ 48 घंटे पहले आवेदन करना होता है. यह सुविधा आप ऑनलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं. यह सुविधा एनसीसी कैडेटों के लिए भी उपलब्ध है.

केवल एक बार मौका मिलता है

भारतीय रेलवे का कहना है कि टिकट का ट्रांसफर सिर्फ एक बार किया जा सकता है. यानी अगर यात्री ने अपना टिकट एक बार किसी दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर कर दिया है तो वह इसे बदल नहीं सकता है. इसका मतलब है कि अब यह टिकट किसी और को ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है. 

ट्रेन टिकट कैसे ट्रांसफर करें?

  • टिकट का प्रिंट आउट ले लें.
  • निकटतम रेलवे स्टेशन के आरक्षण काउंटर पर जाएं.
  • जिसके नाम पर टिकट ट्रांसफर करना है, उसका आईडी प्रूफ जैसे आधार या वोटिंग आईडी कार्ड साथ रखना होगा.
  • काउंटर पर टिकट ट्रांसफर के लिए आवेदन करें.
     

यह भी पढ़ें:  Post Office Scheme: हर महीने 1,500 रुपये जमा करने पर पाएं 35 लाख रुपये, जानिए सबकुछ

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement