Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PF account number: EPFO सब्सक्राइबर्स के पीएफ अकाउंट नंबर में छिपी है खास जानकारी, ऐसे करें डीकोड

EPFO Lates News: EPFO ​​सब्सक्राइबर्स के पीएफ नंबर में कुछ खास जानकारियां छिपी होती हैं. आज यहां हम आपको बता रहे हैं कि इस नंबर को कैसे कोड करना है.

Latest News
PF account number: EPFO सब्सक्राइबर्स के पीएफ अकाउंट नंबर में छिपी है खास जानकारी, ऐसे करें डीकोड

PF Account Number

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: EPFO सब्सक्राइबर्स के लिए एक बहुत ही जरूरी खबर है. आप सभी जानते हैं कि हर कर्मचारी का अपना पीएफ नंबर होता है. प्रत्येक सदस्य अपने पीएफ खाते (PF Account) में योगदान की जांच कर सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको जो पीएफ नंबर मिलता है उसमें कई जानकारियां छिपी होती हैं. पीएफ खाता संख्या में अंकों के साथ कुछ अक्षर भी होते हैं. आइए जानते हैं पीएफ अकाउंट नंबर और उसकी कोडिंग की डिटेल्स.

पीएफ खाता संख्या क्या है?

पीएफ अकाउंट नंबर (PF Account Number) को अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर कहा जाता है. इसमें अंग्रेजी के अक्षर और अंक दोनों में कुछ विशेष जानकारी है. इस नंबर में राज्य, क्षेत्रीय कार्यालय, स्थापना (कंपनी) और पीएफ सदस्य कोड की डिटेल होती है.

अल्फ़ान्यूमेरिक संख्या क्या है?

आइए उदाहरण से समझते हैं-
XX - राज्य कोड
XXX - क्षेत्र कोड
1234567 - स्थापना कोड
XX1 - विस्तार (यदि कोई हो)
7654321 - खाता संख्या

हर कर्मचारी का UAN होता है?

EPFO के हर सदस्य का एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) होता है. यह हर कर्मचारी के लिए अलग होता है. जब कर्मचारी कंपनी बदलता है तो अलग-अलग पीएफ खाते होते हैं. लेकिन, UAN अकाउंट केवल एक ही होता है. एक यूएएन में आप अपने अलग-अलग पीएफ की डिटेल देख सकते हैं.

एसएमएस के जरिए चेक करें पीएफ बैलेंस (PF Balance)

ईपीएफओ ग्राहक अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से एसएमएस और मिस्ड कॉल देकर भी अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं. इसके लिए आपको मैसेज बॉक्स में EPFOHO UAN टाइप करके 7738299899 पर भेजना होगा. आपका EPF बैलेंस आपके मोबाइल पर पता चल जाएगा. इसके अलावा आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Stocks to Buy Today: ये स्टॉक्स दिलवा सकते हैं 45% मुनाफा, देखें पूरी लिस्ट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement