Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PNB customer alert! 1 सितंबर से बंद हो जाएगा आपका बैंक खाता, जानिए क्यों?

PNB customer alert: अगर आपका भी खाता पीएनबी बैंक में है तो यह खबर जरूर पढ़ें. पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट कर बड़ी जानकारी दी है. अगर आपने बैंक की नहीं सुनी तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं. यहां तक ​​कि आपका खाता भी बंद किया जा सकता है और खाते के लेन-देन पर रोक लगाई जा सकती है.

Latest News
PNB customer alert! 1 सितंबर से बंद हो जाएगा आपका बैंक खाता, जानिए क्यों?

PNB KYC

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहकों के लिए एक बड़ी खबर है. अगर आपने अभी तक केवाईसी (KYC) नहीं किया है तो तुरंत कर लें. बैंक ने ग्राहकों से केवाईसी अपडेट (KYC Update) करने की अपील की है. बैंक ने ट्वीट कर कहा है कि सभी ग्राहक 31 अगस्त 2022 तक केवाईसी करवा लें. पिछले कई महीनों से बैंक अपने ग्राहकों से केवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) अपडेट करने की अपील कर रहा है. केवाईसी कराने से ग्राहकों का बैंक खाता एक्टिव रहेगा अन्यथा ग्राहक फंड ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे.

ट्वीट के जरिए जानकारी

इसको लेकर पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने ट्वीट किया है कि "RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार सभी ग्राहकों के लिए KYC अपडेशन अनिवार्य है. यदि आपका खाता 31.03.2022 तक केवाईसी अपडेशन के लिए लंबित रहता है तो आपसे अनुरोध है कि 31.08.2022 से पहले अपने केवाईसी को अपडेट करने के लिए अपनी मूल शाखा से संपर्क करें. अपडेशन न करने पर आपके खाते के लेन-देन पर प्रतिबंध लग सकता है.

क्या होता है KYC?

आपको बता दें कि KYC का फुल फॉर्म Know Your Customer है. दरअसल केवाईसी ग्राहक के बारे में जानकारी देने वाला एक दस्तावेज है. इसके तहत ग्राहक अपने बारे में सभी जरूरी जानकारियां लिखते हैं. बैंकिंग के क्षेत्र में हर 6 महीने या 1 साल में बैंक को अपने ग्राहकों से केवाईसी फॉर्म भरना होता है. इस केवाईसी फॉर्म में आपको अपना नाम, बैंक अकाउंट नंबर, पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और पूरा पता भरना होगा. इस तरह बैंक को ग्राहक की सारी जानकारी मिल जाती है. केवाईसी करना बहुत आसान है. इसे आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं.

अगर आप इसे बैंक में जाकर करवाना चाहते हैं तो आप भी कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप उस बैंक की शाखा में जाएं जिसमें आपका बैंक खाता है. वहां जाकर संबंधित डेस्क से केवाईसी फॉर्म लें और उस फॉर्म को भरकर उसमें सभी जरूरी दस्तावेज अटैच करके जमा कर दें. केवाईसी फॉर्म जमा करने के 3 दिनों के भीतर आपका केवाईसी अपडेट हो जाएगा.

घर बैठे भी KYC कर सकते हैं

अगर आप घर बैठे केवाईसी (KYC) करना चाहते हैं तो आप भी कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने दस्तावेज़ बैंक को ई-मेल कर सकते हैं या फिर आप आधार के जरिए मोबाइल पर ओटीपी मांगकर केवाईसी भी पूरा कर सकते हैं. कई बैंक नेट बैंकिंग के जरिए केवाईसी की सुविधा भी देते हैं. अगर आपका बैंक भी यह सुविधा प्रदान कर रहा है और आप नेट बैंकिंग करते हैं तो आप घर बैठे आसानी से केवाईसी पूरा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Senior Citizen FD Rate: ये बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर दे रहा 8.75 का इंटरेस्ट, पूरी डिटेल्स जानिए यहां

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement