Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Post Office Investment: सिर्फ 7 हजार रुपये करें निवेश और मिलेगा 5 लाख रुपये का रिटर्न

Post office interest: अगर आप पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में सिर्फ 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको अच्छा मुनाफा होगा.

Latest News
Post Office Investment: सिर्फ 7 हजार रुपये करें निवेश और मिलेगा 5 लाख रुपये का रिटर्न

Post Office Investment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप रातों-रात करोड़पति बनने का सपना देखते हैं तो यह सिर्फ सपना ही है. हालांकि अगर आप स्मार्ट इन्वेस्टमेंट करें तो ऐसा होना मुमकिन है. हम आपको यहां पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में बता रहे हैं, यानी आप जो भी निवेश करेंगे वह बिल्कुल टेंशन फ्री होगा, आपको अपने निवेश को लेकर दिन-रात परेशान नहीं होना पड़ेगा. अगर आप नौकरी या व्यापार कर रहे हैं तो आपके पास दिन भर का समय नहीं है कि आप शेयर बाजार पर नजर रख सकें. ऐसे में यह स्कीम उन लोगों के लिए है जो एक बार निवेश करके डायरेक्ट रिटर्न लेने की सोचते हैं.

ऐसे करें पोस्ट ऑफिस आरडी में निवेश शुरू

Post Office Recurring Deposit Account एक छोटी सी किस्त में बेहतर ब्याज दर के साथ निवेश करने के लिए एक सरकारी गारंटी योजना है, इसमें आप मात्र 100 रुपये की छोटी राशि से निवेश शुरू कर सकते हैं. निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है, यानी आप इसमें पैसा जमा कर सकते हैं. इस योजना के लिए खाता पांच साल के लिए खोला जाता है. हालांकि, बैंक छह महीने, 1 साल, 2 साल, 3 साल के लिए आवर्ती जमा खाते की सुविधा प्रदान करते हैं. इसमें जमा धन पर ब्याज प्रत्येक तिमाही (Annual Interest Rate) पर मिलता है और यह आपके खाते में (Compound Interest Rate) प्रत्येक तिमाही के अंत में जमा किया जाता है.

जानिए आपको कितना मिलेगा ब्याज

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (Recurring Deposit Interest Rate)  पर 5.8 फीसदी का ब्याज दे रहा है. भारत सरकार हर तिमाही अपनी सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें तय करती है.

हर महीने करीब 7 हजार जमा करने पर मिलेंगे 5 लाख

अगर आप 5 साल तक हर महीने पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में 7 हजार 174 रुपये निवेश करते हैं तो 5 साल बाद 5.8% की ब्याज दर पर 5 लाख रुपये से ज्यादा मिलेंगे.

यह भी पढ़ें:  Changes in SBI Account: बचत, चालू और वेतन खातों में होंगे बदलाव, यहां जानें

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement