Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SIP Investment: हर महीने 1000 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 16.2 लाख रुपये का मुनाफा, क्या है पूरी योजना

Mutual Fund: डिजिटल इंडिया के इस दौर में म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू करना काफी आसान है। आज के समय में कई ऐसे ऑनलाइन सेबी पंजीकृत प्लेटफॉर्म हैं, जिनके ऐप के जरिए आप कुछ ही मिनटों में केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) पूरा करके निवेश शुरू कर सकते हैं।

Latest News
SIP Investment: हर महीने 1000 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 16.2 लाख रुपये का मुनाफा, क्या है पूरी योजना

Mutual Fund

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: म्यूच्यूअल फंड का एक बड़ा फंडा यह है कि कोई व्यक्ति जितनी जल्दी लंबी अवधि के नजरिए से निवेश करना शुरू करता है उतना ही वह धन सृजन में मदद करता है. इसमें लंबी अवधि में कंपाउंडिंग के जबरदस्त फायदे हैं. इसलिए अपना निवेश शुरू करने में 2-5 साल की देरी से आपके अनुमानित फंड को लाखों रुपये का नुकसान हो सकता है. डिजिटल इंडिया के इस युग में म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश शुरू करना काफी आसान है. आज के समय में कई ऐसे ऑनलाइन सेबी (SEBI) पंजीकृत प्लेटफॉर्म हैं जिनके ऐप के जरिए आप कुछ ही मिनटों में केवाईसी (KYC) पूरा करके निवेश शुरू कर सकते हैं. इसमें सिर्फ 100 रुपये मासिक से निवेश शुरू किया जा सकता है.

एक उदाहरण के साथ जल्दी निवेश करने के लाभों को समझें

आहान और अस्मिता (काल्पनिक नाम) दोनों कॉलेज के दोस्त हैं. दोनों एसआईपी में निवेश करते हैं. अंतर यह है कि आर्य ने 20 साल की उम्र से 1,000 रुपये का मासिक एसआईपी (SIP) शुरू किया था. वहीं यश ने 25 साल की उम्र में यह फैसला लिया था. हालांकि दोनों अब लंबी अवधि के नजरिए से 1,000 रुपये मासिक निवेश करते हैं. उन्होंने इस निवेश को 50 साल की उम्र तक जारी रखने का फैसला किया है.

अब गणना पर गौर करें

लंबी अवधि में म्यूचुअल फंड एसआईपी में निवेश जारी रखने से सालाना औसत रिटर्न 12 फीसदी रहा है. SIP कैलकुलेटर के मुताबिक यदि आहान का 1,000 का मासिक SIP 50 वर्ष की आयु तक यानी अगले 30 वर्षों तक जारी रहता है और सालाना 12 प्रतिशत रिटर्न देता है तो उसका अनुमानित फंड 35.29 लाख रुपये होगा. इसमें आर्य का कुल निवेश 3.6 लाख रुपये और अनुमानित धन लाभ 31.7 लाख रुपये होगा.

दूसरी तरफ, अगर अस्मिता का 1,000 रुपये का एसआईपी भी 50 साल तक चलता है तो उसकी अनुमानित राशि 12 फीसदी सालाना के औसत रिटर्न पर करीब 19 लाख रुपये होगी. इसमें यश का कुल निवेश 3 लाख और अनुमानित संपत्ति लाभ 16 लाख रुपये है. यानी यश का अनुमानित फंड आर्य से करीब 16.29 लाख रुपए कम है. ऐसा इसलिए क्योंकि यश ने 5 साल बाद निवेश करना शुरू किया था. जबकि दोनों की कुल निवेश राशि में मात्र 60 हजार रुपये का अंतर है.

यह भी पढ़ें:  अब IRCTC यूजर्स के डेटा की नहीं करेगा बिक्री, वापस लिया टेंडर

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement