Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

डीईए सचिव ने कहा, Cryptocurrency पर कंसलटेशन पेपर तैयार, जल्द किया जाएगा पेश 

अजय सेठ ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी के मुद्दे पर घरेलू एवं अन्य भागीदारों के साथ व्यापक चर्चा करने के बाद कंसलटेशन पेपर तैयार किया गया है.

डीईए सचिव ने कहा, Cryptocurrency पर कंसलटेशन पेपर तैयार, जल्द किया जाएगा पेश 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए​ हिंदी: आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ ने सोमवार को कहा कि क्रिप्टोकरेंसी पर एक परामर्श पत्र (Consultation Paper on Cryptocurrencies) को अंतिम रूप दिया जा चुका है और जल्द ही इसे पेश किया जाएगा. वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम से इतर सेठ ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) के मुद्दे पर घरेलू एवं अन्य भागीदारों के साथ व्यापक चर्चा की गई है और उसी के आधार पर परामर्श पत्र तैयार किया गया है. 

भारत का क्रिप्टोकरेंसी सजग रुख 
उन्होंने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी की वजह से पैदा होने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए वैश्विक स्तर पर कदम उठाने की जरूरत है. भारत ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर सजग रुख अपनाया हुआ है. इस बारे में अभी तक कोई नीतिगत स्पष्टता नहीं आ पाई है. इसपर परामर्श पत्र तैयार करना इसी दिशा में उठाया गया कदम माना जा रहा है. अर्थव्यवस्था की मौजूदा स्थिति पर सेठ ने कहा कि चुनौतीपूर्ण परिवेश के बावजूद भारत दुनियाभर में सबसे तेजी से बढ़ती हुई बड़ी अर्थव्यवस्था बना रहेगा.

Share Market 1,000 अंकों की तेजी के साथ बंद, Investors को 5.28 लाख करोड़ रुपए का फायदा 

एक अप्रैल से लागू हुआ क्रिप्टो टैक्स 
इस साल फरवरी में बजट 2022-23 में क्रिप्‍टो ट्रांजैक्‍शन से होने वाली इनकम पर 30 फीसदी टैक्‍स का ऐलान हुआ था. इसमें 1 फीसदी टीडीएस भी शामिल किया गया था. इस कानून को एक अप्रैल से लागू कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार अब इस पर 28 फीसदी जीएसटी लगाने की भी तैयारी की जा रही है, जोकि 30 फीसइी टैक्स से अलग होगी. ज्यादा ट्रांजेक्शन करने पर एक फीसदी का टीडीएस भी लगाया जा सकता है. मतलब साफ है कि क्रिप्टो करेंसी में ट्रेडिंग करने वालों को सरकार चौतरफा घेरने की तैयारी कर रही है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement