Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

EPFO Interest Rate: PF की ब्याज दर घटाने को केंद्र सरकार की मंजूरी, जानिए अब कितना मिलेगा ब्याज

EPFO Interest Rate घटाने के प्रस्ताव को लेकर आज केंद्र सरकार अपनी मंजूरी दे चुका है. अब कर्मचारियों को बड़ा घाटा होने वाला है.

EPFO Interest Rate: PF की ब्याज दर घटाने को केंद्र सरकार की मंजूरी, जानिए अब कितना मिलेगा ब्याज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: EPFO Interest Rate को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. महंगाई के बीच नौकरीपेशा लोगों के रिटायरमेंट फंड पर केंद्र सरकार ने कैंची चला दी है. साल 2021-22 के एम्प्लॉइज प्रॉविडेंट फंड (EPFO) के लिए सरकार ने 8.1 प्रतिशत की ब्याज दर को मंजूरी दी है. यह 4 दशक में सबसे कम है. इससे पांच करोड़ ईपीएफओ उपभोक्ताओं पर असर पड़ेगा. 

घट गया EPFO Interest Rate

आपको बता दें कि इससे पहले मार्च में एम्प्लॉइज प्रॉविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (ईपीएफओ) ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए प्रॉविडेंट फंड डिपॉजिट पर ब्याज दर 8.5 प्रतिशत से 8.1 प्रतिशत करने का फैसला लिया था और अब इसे केंद्र सरकार ने अपनी मंजूरी दे दी है. दरअसल, शुक्रवार को जारी ईपीएफओ के कार्यालय के आदेश के मुताबिक श्रम और रोजगार मंत्रालय ने ईपीएफ योजना के हर सदस्य को 2021-22 के लिए 8.1 प्रतिशत ब्याज दर क्रेडिट करने के लिए केंद्र सरकार की मंजूरी की जानकारी दी है.

श्रम मंत्रालय ने सहमति के लिए वित्त मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा था. सरकार की मंजूरी के बाद ईपीएफओ कर्मचारियों के अकाउंट में वित्तीय वर्ष के लिए तय ब्याज दर जमा करना शुरू कर देगा. ब्याज की 8.1 प्रतिशत ईपीएफ दर 1977-78 के बाद से सबसे कम है. उस वक्त यह 8 प्रतिशत थी.

2020-21 में कितनी थीं ब्याज दरें

सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (सीबीटी) ने 2020-21 के लिए ईपीएफ जमा पर 8.5 प्रतिशत की ब्याज दर मार्च 2021 में तय की थी. अक्टूबर 2021 में वित्त मंत्रालय ने इसकी मंजूरी दी थी. इसके बाद, ईपीएफओ ने फील्ड दफ्तरों को 2020-21 के लिए ग्राहकों के खाते में ब्याज आय को 8.5 प्रतिशत पर जमा करने के निर्देश जारी किए थे.

Delhi Metro: DMRC ने बदला मेट्रो का टाइम, जानिए क्या है इस बड़े ऐलान की वजह

एम्प्लॉइज का प्रतिनिधित्व करने वाले ईपीएफओ के ट्रस्टी, के ई रघुनाथन ने कहा कि जिस रफ्तार से श्रम और वित्त मंत्रालयों ने ब्याज दर को मंजूरी दी है, वह वास्तव में तारीफ के काबिल है. कर्मचारियों को पैसों की सख्त जरूरत थी और इससे उन्हें अपने बच्चों की शैक्षिक जरूरतों  जैसे खर्चों को पूरा करने में मदद मिलेगी.

EPFO Interest Rate: पीएफ खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, निवेशकों को मिलेगा ज्यादा ब्याज!

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement