Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब दवा भी महंगी, Paracetamol समेत 800 जरूरी दवाओं के लिए देना होगा 10% ज्यादा दाम

एक अप्रैल से लागू हो जाएंगे बढ़े हुए दाम. बुखार, हृदय रोग, हाई ब्‍लड प्रेशर, त्‍वचा रोग और एनीमिया के उपचार में इस्‍तेमाल होने वाली दवाएं होंगी महंगी.

अब दवा भी महंगी, Paracetamol समेत 800 जरूरी दवाओं के लिए देना होगा 10% ज्यादा दाम

essential medicines

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बीते दिनों बढ़े गैस सिलेंडर और पेट्रोल-डीजल के दामों के बाद अब दवा के दाम भी बढ़ने जा रहे हैं. हाल ही में केंद्र सरकार ने शेड्यूल ड्रग्‍स की कीमतों में वृद्धि को हरी झंडी दिखा दी है. इसी वजह से अगले महीने यानी अप्रैल से 800 से ज्‍यादा जरूरी दवाओं के दाम में सीधे 10 प्रतिशत का इजाफा हो सकता है. इन दवाओं में बुखार, हृदय रोग, हाई ब्‍लड प्रेशर, त्‍वचा रोग और एनीमिया के उपचार में इस्‍तेमाल होने वाली दवाएं भी शामिल हैं.

फार्मा इंडस्ट्री कर रही थी वृद्धि की मांग
कोरोना महामारी के बाद से फार्मा इंडस्‍ट्री दवाओं की कीमत बढ़ाए जाने की लगातार मांग कर रही थी. इसके बाद शेड्यूल ड्रग्‍स के लिए कीमतों में 10.7 प्रतिशत बढ़ोत्‍तरी की मंजूरी दी गई है. शेड्यूल ड्रग्‍स में आवश्‍यक दवाएं शामिल होती हैं और इनकी कीमतों पर नियंत्रण होता है. इनके दाम बगैर अनुमति नहीं बढ़ाए जा सकते. 

पैरासिटामोल के लिए चुकाने होंगे ज्यादा दाम
अब अगले महीने से पेनकिलर और एंटी बायोटिक जैसे पैरासिटामोल फिनाइटोइन सोडियम, मेट्रोनिडाजोल जैसी जरूरी दवाओं के लिए भी ज्यादा दाम चुकाने होंगे. नेशनल फार्मा प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) के मुताबिक, थोक मूल्य सूचकांक (WPI) में तेजी के चलते से ऐसा होने जा रहा है. 1 अप्रैल 2022 से दवाओं की कीमतों में इजाफा देखने को मिलने लगेगा.

पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से हो रहा है असर
बीते कई दिनों से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे है. कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपये का आंकड़ा पार कर चुका है. इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है. इससे खाने-पीने की चीजों के दाम में वृद्धि देखी जा रही है.अब दवाओं के दाम में भी बढ़ोतरी की जा रही है.


गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement