Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Air India के बाद अब बिकने वाली है यह सरकरी कंपनी, अडानी ग्रुप ने भी लगाई बोली

हाल ही में मोदी सरकार ने एयर इंडिया का विनिवेश पूरा किया है और अब सरकार एक और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी को बेचने के लिए कमर कस चुकी है.

Air India के बाद अब बिकने वाली है यह सरकरी कंपनी, अडानी ग्रुप ने भी लगाई बोली
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की मोदी सरकार (Modi Government) लगताार निजी क्षेत्र को बढ़ावा दे रही है जिसके चलते सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों का विनिवेश कर रही है.  पिछले कुछ महीनों में ही सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया टाटा ग्रुप के निजी हाथों में गई है और अब मोदी सरकार एक और कंपनी को बेचने की तैयारी कर रही है जिसके लिए आधिकारिक प्रक्रियाएं भी शुरू कर दी गई हैं. यह कंपनी एचएलएल लाइफकेयर (HLL Lifecare) है जिसकी कमान अब प्राइवेट हाथों में सौंपी जा रही है. इसके लिए सरकार को बोली भी मिलने लगी है.

बिक रही है पूरी हिस्सेदारी

दरअसल, HLL लाइफकेयर लिमिटेड में सरकार अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच रही है. इसका मतलब यह है कि अब ये कंपनी भी निजी हाथों में चली जाएगी. खास बात यह है कि इस कंपनी के खरीददारों कीबोली आना भी शुरू हो गई है. भारतीय कंपनी समूह अडानी ग्रुप और पिरामल हेल्थकेयर सार्वजनिक क्षेत्र की दवा कंपनी, एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड को खरीदने के लिए दौड़ में आगे चल रही हैं. की दौड़ में शामिल हैं.

भारत आएंगे ब्रिटिश पीएम Boris Johnson, इन मुद्दों पर होगी द्विपक्षीय बातचीत

कैसे होगी इसकी नीलामी

जानकारी के मुताबिक जल्दी ही सरकार की तरफ से पीरामल ग्रुप, अडानी ग्रुप, अपोलो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स और मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (Meil) सहित बोलीदाताओं से एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड के लिए वित्तीय बोलियां मांगी जाएगी जो भी इसके लिए सबसे ऊंची वित्तीय बोली लगाएगा सरकार उसके आधार पर ही इस कंपनी तो बेचेगी. 

 

मैच्योरिटी से पहले PPF खाते से निकालना है पैसा तो पहले जान लीजिए ये जरूरी नियम

बोली के आधार पर विजेता का चयन 

वहीं इस मामले में एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया है कि अभी ड्यू डिलिजेंस जारी है और विजेता के चयन की प्रक्रिया वित्तीय बोलियों के आधार पर किया जाएगा. जानकारों के मुताबिक, लेन-देन सलाहकार उनका मूल्यांकन कर रहा है, एचएलएल को खरीदने के लिए अडानी ग्रुप, पीरामल ग्रुप ने रुचि दिखाई है. गौरतलब है कि 14 दिसंबर को स्वास्थ्य क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम में सरकार की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बिक्री के लिए शुरुआती बोलियां मांगी थीं. अब यह देखना होगा कि आखिर कौन इस कंपनी का असल मालिक बन पाता है. 

बम की तरह फट सकता है Smartphone, ये हैं फोन में आग लगने के मुख्य कारण

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement