Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cryptocurrency की सुरक्षा में सबसे बड़ी सेंध, हैकर्स ने 265 मिलियन डॉलर उड़ाए

DeFi की सुरक्षा में एक बार फिर से सेंध लगी है. इस बार हैकर ने NFT से 265 मिलियन डॉलर मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी पर हाथ साफ किया है.

Cryptocurrency की सुरक्षा में सबसे बड़ी सेंध, हैकर्स ने 265 मिलियन डॉलर उड़ाए
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डिसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस (DeFi) की सुरक्षा में अब तक की सबसे बड़ी सेंध लगी है. हैकर्स ने बड़े पैमाने पर क्रिप्टोकरेंसी की चोरी की है. एक हैकर ने लोकप्रिय नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) गेम Axie Infinity ब्लॉकचेन प्लेटफार्म (Blockchain Platform) रोनिन (Ronin) से 265 मिलियन डॉलर मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी की चोरी कर ली है. 

प्लेटफार्म ने सुरक्षा में सेंध की बात स्वीकार की

ब्लॉकचेन प्लेटफार्म और Axie Infinity (एक्सी इन्फिनिटी) ऑपरेटर स्काई मविस ने सुरक्षा उल्लंघन को स्वीकार किया है. उन्होंने कहा कि 173,600 एथेरियम और 25.5 मिलियन USDC को दो बार रोनिन ब्रिज की मदद से निकाला गया है.

रोनिन नेटवर्क ने इस बारे में मंगलवार देर रात बयान दिया. उन्होंने कहा कि, ‘’हमलावर ने नकली निकासी के लिए हैक की गई नकली चाबियों (fake key) का इस्तेमाल किया था. हमें एक यूजर के जरिए पुल से 5 हजार ETH वापस निकालने असमर्थता होने की रिपोर्ट के बाद हमले का पता चला.’’

रोनिन ब्रिज पर अस्थाई रूप से प्रतिबंध 

रोनिन ब्रिज की सुरक्षा में सेंध लगने के बाद कंपनी ने अस्थाई रूप से इसे बंद कर दिया है. कंपनी का कहना है कि इससे यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि डेटा में और कहां सुरक्षा की कमी है. अच्छे से सुनिश्चित के बाद ही इसे फिर से सुचारू रूप से चलाया जाएगा.

Binanca ने भी रोनिन ब्रिज को कुछ समय के लिए डिसएबल कर दिया है. कंपनी का कहना है कि ‘इसे तभी चालू किया जाएगा जब यह सुनिश्चित हो जाएगा कि कोई फंड नहीं निकाला जा रहा है.’’

कंपनी यह सुनिश्चित करने के लिए कानून प्रवर्तन अधिकारियों (law enforcement officials), फोरेंसिक क्रिप्टोग्राफरों (forensic cryptographers) और निवेशकों के साथ काम कर रही थी कि सभी धन की वसूली या प्रतिपूर्ति की जा सके.

वहीं ब्लॉकचेन प्लेटफार्म ने कहा कि, “ जैसा कि हमने देखा है रोनिन अभी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है इसलिए सबसे पहले इसके सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसे सुरक्षित किया जाएगा.’’ “ फिलहाल के लिए यूजर रोनिन नेटवर्क से फंड निकालने या डालने में असमर्थ हैं.’’

पहले भी लग चुकी है सुरक्षा में सेंध

इस साल जनवरी में हैकर्स ने ब्लॉकचैन-आधारित विकेन्द्रीकृत वित्त (DeFi) प्लेटफॉर्म BadgerDAO से 120 मिलियन डॉलर मूल्य के क्रिप्टो टोकन की चोरी की थी. प्लेटफॉर्म ने इसपर कदम उठाते हुए साइबर हमले को रोकने से पहले कई क्रिप्टो वॉलेट्स को खत्म कर दिया था. वहीं पिछले साल दिसंबर में साइबर अपराधियों ने विकेन्द्रीकृत वित्त (DeFi) प्लेटफॉर्म, क्यूबिट फाइनेंस से 80 मिलियन डॉलर मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी चुराई थी. गौर करने वाली बात यह है कि क्रिप्टो प्लेटफार्म जहां दावा करते हैं कि ब्लॉकचेन की वजह से किसी भी तरह की हैकिंग करनी मुश्किल है वहीं साइबर क्रिमिनिल्स इनकी सुरक्षा में सेंध लगाकर इनके दावे को खोखला बता रहे हैं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
ये E-commerce कंपनियां ग्राहकों को बेवकूफ बनाकर बेच रहीं थी ख़राब प्रेशर कुकर, अब इतने लाख का लगा जुर्माना

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement