Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Railway: क्या हमेशा के लिए खत्म हो गया सीनियर सिटीजन के लिए टिकट में मिलने वाला डिस्काउंट?

कोरोना महामारी के दौरान भारतीय रेलवे ने कुछ जरूरी बदलाव किए थे जो अब भी बरकरार हैं.

Indian Railway: क्या हमेशा के लिए खत्म हो गया सीनियर सिटीजन के लिए टिकट में मिलने वाला डिस्काउंट?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ट्रेन से यात्रा करने वालों को यह बात अच्छे से पता होगी कि भारतीय रेलवे ने सीनियर सिटीजंस को टिकट बुकिंग के दौरान मिलने वाली 50 प्रतिशत की छूट को covid के समय से ही बंद कर दिया था. दरअसल जो पुरुष यात्री 60 साल के ऊपर और महिला यात्री 58 साल के ऊपर थे उन्हें भारतीय रेलवे की तरफ से 50 प्रतिशत की रेलवे टिकट बुकिंग में मुनाफा मिलता था. हालांकि अब यात्री इसे शुरू करने की मांग कर रहे हैं. 

जनरल डिब्बों में बुकिंग

जब भी आप अपना और अपने दादा या दादी का टिकट बुक करते हैं तो आपने देखा होगा कि आपका तो फुल अमाउंट डीडक्ट होता है लेकिन वहीं आपके दादा-दादी के टिकट का आधा दाम लगता है. हालांकि कोरोना महामारी के दौरान इस व्यवस्था को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था और रेलवे टिकट पर दिए गए सभी छूट हटा लिए गए थे.अब जब हालात सामान्य हो गए हैं और धीरे-धीरे कोरोना प्रोटोकॉल्स को हटाया जाने लगा है तो लोगों कि मांग है की रेलवे विभाग फिर से इस छूट को शुरू करे.

रेलमंत्री का बयान 

60 साल से ज्यादा के पुरुष और 58 साल से ज्यादा की महिलाओं को जहां अभी रेलवे यात्रा टिकट पर 50 प्रतिशत की छूट नहीं मिल पा रही है. वहीं अब इसको लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं कि क्या रेलवे में सीनियर सिटीजन को रेलवे की तरफ से बुकिंग में दी जाने वाली छूट खत्म कर दी गई है. इस सवाल के खड़े होने के पीछे जो मुख्य वजह है वह यह कि 16 मार्च 2022 को लोकसभा में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि रेलवे का साल 2019-20 के मुकाबले 2020-21 का रिवेन्यू काफी कमजोर रहा है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यात्रियों के लिए रियायत बढ़ाये जाने के बाद रेलवे की लागत बढ़ी है. ऐसी स्थिति में सभी श्रेणियों में यात्रियों के लिए दी जाने वाली रियायतों का दायरा नहीं बढ़ाया जाएगा.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
Cyber Fraud से बचने के लिए अपनाएं यह तरीका, कभी अकाउंट नहीं होगा खाली

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement