Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

NFT: 22 साल के लड़के ने अपनी सेल्फी बेचकर कमाए करोड़ों रुपये

एक लड़का NFT के जरिए अपनी सेल्फी बेचकर करोड़पति बन गया है.

NFT: 22 साल के लड़के ने अपनी सेल्फी बेचकर कमाए करोड़ों रुपये
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एनएफटी के बारे में ज्यादातर लोग जानते हैं. इसके बाजार की बात की जाए तो धीरे-धीरे यह लोगों के बीच में पॉपुलर हो रहा है. भारत में देखा जाए तो अमिताभ बच्चन, कमल हासन, सोनू निगम और सलमान खान जैसे बॉलीवुड सितारों ने भी एनएफटी (अपूरणीय टोकन) को अपनाया है और इस डिजिटल संपत्ति का समर्थन कर रहे हैं. आसान भाषा में एनएफटी (NFT) के बारे में बताएं तो यह एक डिजिटल संपत्ति है जो ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करती है. ब्लॉकचेन की मदद से यह पता चलता है कि इस डिजिटल ऑब्जेक्ट का मालिक कौन है. वहीं इसके तहत फोटो, वीडियो या इन-गेम आइटम में से कुछ भी हो सकता है. अब अगर हम आपको यह बताएं कि एक लड़के ने अपनी सेल्फी को NFT में बदलकर करोड़ों रुपये कमा लिए तो शायद आप चौंक जाएंगे. आइए जानते हैं क्या है पूरा किस्सा और कैसे शुरू हुई यह कहानी?

क्या होता है ब्लॉकचेन?

1991 में स्टुअर्ट हबर और डब्ल्यू स्कॉट स्टोर्नेटो ने ब्लॉकचेन (Block chain) तकनीक का इस्तेमाल किया था. ब्लॉक एक तरह की टेक्नोलॉजी है. इस टेक्नोलॉजी के जरिए करेंसी ही नहीं बल्कि किसी भी चीज को डिजिटल फॉरमेट में बदलकर स्टोर किया जा सकता है. यह प्लेटफॉर्म एक तरह की लेजर की तरह है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह एक तरह का एक्सचेंज प्रोसेस है, जो डेटा ब्लॉक पर काम करता है. इसमें हर एक ब्लॉक एक-दूसरे से कनेक्ट होते हैं और इन्हें हैक नहीं किया जा सकता है. इसका मुख्य उद्देश्य डॉक्यूमेंट्स को डिजिटली सुरक्षित रखना है.

सेल्फी को बदलकर इस युवक ने कमाए करोड़ों रुपये

22 साल का सुल्तान गुस्ताफ अल घोजाली इंडोनेशियाई कॉलेज का छात्र है. यह युवक अपनी सेल्फी की वजह से इंटरनेट पर छा गया है. बता दें कि कंप्यूटर विज्ञान के इस छात्र ने 18 और 22 साल की उम्र के बीच हर दिन अपने कंप्यूटर के सामने बैठकर या खड़े होकर के एक्सप्रेशनलेस सेल्फी ली. सुल्तान गुस्ताफ अल घोजाली ने पांच साल के दौरान ली गई अपनी 1,000 से ज्यादा सेल्फी को एनएफटी में बदल दिया और उन्हें ओपनसी मार्केटप्लेस प्रति सेल्फी लगभग 222 रुपये में बेच दिया.

यह भी पढ़ें: Aadhaar Card के कारण बढ़ सकती है आपकी परेशानी, चेक करते रहें History

कितने का हुआ प्रॉफिट?

लाइफस्टाइल एशिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उनके एनएफटी (NFT) कलेक्शन ने 1,041,325 डॉलर (लगभग 7.73 करोड़ रुपये) के टोटल ट्रेड वॉल्यूम को छू लिया है और जिससे वह करोड़पति बन गए हैं.

हालांकि एक 22 साल के लड़के के लिए यह विश्वास कर पाना मुश्किल है कि लोग उसकी सेल्फी खरीद रहे हैं. फिलहाल उन्होंने ट्विटर के जरिए लोगों से अनुरोध किया है कि वे उनकी तस्वीरों का दुरुपयोग न करें अन्यथा उनके "माता-पिता निराश होंगे. अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, "आप फ्लिपिन जैसा कुछ भी कर सकते हैं लेकिन कृपया मेरी तस्वीरों का दुरुपयोग न करें अन्यथा मेरे माता-पिता मुझसे बहुत निराश होंगे।” 
 

मीडिया रिपोर्ट्स यह भी बताती हैं कि इंडोनेशियाई हस्तियों ने भी उनकी सेल्फी बेचने में मदद की है. घोजाली के कुछ सेल्फी एनएफटी ईटीएच 0.9, लगभग 3,000 डॉलर या कहें मोटे तौर पर 2.22 लाख रुपये में बेचे गए हैं जो कि बहुत बड़ी रकम है. डपराडार (DappRadar) के आंकड़ों के मुताबिक, 2021 की तीसरी तिमाही में NFT की बिक्री की तेजी से बढ़कर 10.7 बिलियन डॉलर हो गई जो पिछली तिमाही की तुलना में आठ गुणा अधिक थी.

यह भी पढ़ें: अब इस Document के बिना नहीं मिलेंगे PM Kisan योजना के पैसे, जान लीजिए नए नियम

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement