Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Petrol-Diesel Price: पड़ोसी देशों से भारत में दोगुने हैं पेट्रोल के दाम, इस देश में 2 रुपये से भी कम है कीमत

पाकिस्तान की तुलना में भारत में पेट्रोल मात्र 62 रुपये में मिल रहा है. इसके अलावा बांग्लादेश में भी कीमतें भारत से कहीं कम हैं.

Latest News
Petrol-Diesel Price: पड़ोसी देशों से भारत में दोगुने हैं पेट्रोल के दाम, इस देश में 2 रुपये से भी कम है कीमत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price) में तेजी से इजाफा हो रहा है. पिछले 16 दिनों में 14वीं बार तेल के दाम बढ़ने के कारण देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 10 रुपये तक बढ़ चुकी हैं. ऐसे में महंगाई देश में आसमान छूने लगी है. वहीं इस मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने कहा है कि भारत की तुलना में विश्व के कई देशों में पेट्रोल-डीजल के दाम अधिक तेजी से बढ़े हैं. उन्होंने इसे अंतर्राष्ट्रीय कीमतों का असर बताया है लेकिन क्या यह सच है? इसको लेकर हम ज्यादा दूर क्यों जाएं इस गणित को तो  पड़ोसी देशों में पेट्रोल डीजल की कीमतों से ही समझा जा सकता है. 

पड़ोसी देशों में क्या हैं पेट्रोल का हाल

पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रही पेट्रोल की कीमतों के कारण भारत में महंगाई बढ़ रही हैं लेकिन सरकार का कहना है कि भारत में दुनिया की तुलना में कम वृद्धि हुई है. ऐसे में एक बार यह समझना आवश्यक है कि आखिर भारत के पड़ोसी देशों में पेट्रोल की कीमतें क्या हैं. वहीं इसको लेकर जब जानकारी की गई तो सामने आया है कि भारत में ही सबसे महंगा पेट्रोल डीजल मिल रहा है और भारत में पेट्रोल की ये कीमतें पाकिस्तान के मुकाबले दोगुनी है. 

Petrol-Diesel Price

पाकिस्तान से दोगुने हैं भारत में दाम

पाकिस्तान में 4 अप्रैल के आकड़े के अनुसार पेट्रोल 62.53 रुपये में मिल रहा है. इसके अलावा श्रीलंका जो इस समय भयंकर आर्थिक त्रासदी झेल रहा है, वहां भी पेट्रोल की कीमतें 75 रुपये के ही करीब हैं. बांग्लादेश में पेट्रोल की यह कीमत 78 और भूटान में यह कीमत 86 रुपये के करीब है. इसके अलावा नेपाल में पेट्रोल की यही कीमत 96 रुपये के आसपास की है. इसके अलावा चीन में भी पेट्रोल-डीजल 98 रुपये  के आसपास मिल रहा है. इस लिहाज से देखें तो पेट्रोल के मामले में भारत अपने पड़ोसियो से कही आगे हैं. 

देश  कीमत (रुपये में)
पाकिस्तान 62.53
बांग्लादेश 78
भूटान 86
चीन 98
श्रीलंका 75

सस्ते में चाहिए Petrol-Diesel तो अपने मोबाइल में तुरंत डाउनलोड करिए ये ऐप्स

कहां सस्ता और कहां सबसे मंहगा है पेट्रोल

भारत के अलावा यदि दुनिया की बात करें तो हांगकांग में पेट्रोल 218.85 रुपये लीटर बिक रहा है. वहीं नीदरलैंज में 191.34 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है. इसके अलावा मोनाको में 189 रुपये, नार्वे में 186.50 रुपये और फिनलैंड में 179.14 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर पेट्रोल मिल रहा है.

आखिर क्यों रोज केवल 80 पैसे ही बढ़ रही हैं Petrol-Diesel की कीमतें, यहां समझिए पूरा गणित

इसके अलावा सबसे सस्ते की बात करें तो वेनेजुएला में पेट्रोल 1.90 रुपये लीटर बिक रहा है. इसके अलावा लीबिया में 2.43 रुपये लीटर, ईरान में 3.89 रुपये लीटर, सीरिया में 23.99 रुपये और अल्‍जीरिया में 24.44 रुपये लीटर पेट्रोल बिक रहा है. इन सबके बीच भारत के पड़ोसी देशों की अपेक्षा भारत में ही पेट्रोल आग उगल रहा है जो कि सरकार के दावों को विराधाभासी दिखाता है. 

Delhi से Srinagar पहुंचने में लगेंगे महज 8 घंटे, नितिन गडकरी ने किया इस बड़े प्रोजेक्ट का ऐलान

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement