Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rahul Bajaj ने 'चेतक' से दी थी आम आदमी को रफ्तार, तीन दशक तक पापुलर रहा स्कूटर

राहुल बजाज ने भारतीय दोपहिया मार्केट को Chetak के तौर पर एक ऐसा तोहफा दिया था जिसके लिए आम आदमी उन्हें कभी नहीं भूल सकता है.

Rahul Bajaj ने 'चेतक' से दी थी आम आदमी को रफ्तार, तीन दशक तक पापुलर रहा स्कूटर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ‘हमारा बजाज’ ये दो शब्द किसी अपनेपन का एहसास कराते हैं. इन शब्दों हकीकत करने में बजाज समूह (Bajaj Group) के प्रमुख रहे राहुल बजाज (Rahul Bajaj) की विशेष भूमिका रही थी. शनिवार को उनका निधन हो गया लेकिन वो प्रत्येक आम भारतीय के मन में एक ऐसी छाप छोड़ गए हैं कि उन्हें भुलाना किसी के लिए भी मुश्किल होगा. ये राहुल बजाज ही थे जिन्होंने आम आदमी के उस सपने को साकार किया कि वो भी साइकिल से आगे बढ़कर स्कूटर और मोटरसाइकिल की सवारी कर सकता है. 

पिछले साल दिया था इस्तीफा 

राहुल बजाज ने पिछले वर्ष ही बजाज ग्रुप के चेयरमैन पद से इस्तीफा दिया था और 83 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया है. राहुल बजाज वो शख्स थे जिन्होंने भारती मार्केट में अब तक का सबसे लोकप्रिय दोपहिया वाहन Bajaj Chetak स्कूटर लॉन्च किया था और उसके बाद लगभग तीन दशक से ज्यादा समय तक चेतक ने भारतीय दोपहिया मार्केट में अपना राज़ चलाया. 

चेतक के लिए दीवानगी 

कंपनी ने 1972 में बजाज चेतक स्कूटर को पेश किया था. इसकी बिक्री 2006 तक की गई थी. खास बात यह है कि भारत के महान योद्धा महाराणा प्रताप के प्रसिद्ध घोड़े के नाम पर इसे चेतक नाम मिला था. स्कूटर का डिज़ाइन इटली के Vespa स्कूटरों से काफी प्रेरित था. यह लोगों की स्कूटर ख़रीदने के लिहाज से पहली पसंद बन गया था.  इसका श्रेय राहुल बजाज को ही दिया जाता है. 

10 साल का वेटिंग पीरियड

खास बात यह है कि चेतक स्कूटर भारत में Bajaj के लिए एक बड़ी सफलता बन गया था और एक समय पर बजाज मिडिल क्लास वर्ग के लोगों की पहली पसंद बन गया था. कंपनी की तरफ से जारी किया गया 'हमारा बजाज' कैंपेन भी लोगों की जुबान पर चढ़ गया था. 

इसकी दीवानगी का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि एक समय पर बजाज चेतक 10 साल तक वेटिंग पीरियड में पहुंच गया था. इसकी वजह यह थी कि उस समय कंपनियां सीमित यूनिट्स का ही प्रोडक्शन किया करती थीं  जिस वजह से इतना वेटिंग पीरियड रहता था और लोगों को चेतक की डिलीवरी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था. 

यह भी पढ़ें- Rahul Bajaj: कुछ अनकही बातें, जो इस शख्सियत को बनाती हैं खास

Pulsar की लोकप्रियता बरकरार 

साल 2000 के बाद जब मार्केट में नए और सस्ते स्कूटर्स के साथ बाइकों ने जगह बना ली तो उस दौरान बजाज ने दोपहिया बाइक से जुड़े सेगमेंट में Bajaj Pulsar को उतार दिया. एक तरफ जहां पुरानी पीढ़ी अभी भी चेतक को लेकर दीवानी रहती है तो वहीं नई पीढ़ी के दिलों में Pulsar ने एक विशेष जगह बनाई है. इसके चलते आज भी Pulsar के क़रीब 9 मॉ़डल मार्केट में हैं जो कि अलग-अलग रेंज और पावर के साथ धूम मचा रहे हैं. वहीं‌ एक समय जो चेतक स्कूटर बंद हो गया था उसे भी कंपनी ने लॉन्च कर दिया लेकिन इस बार इसका कायाकल्प Electric Vehicle के तौर पर किया गया है. 

यह भी पढ़ें- नहीं रहे 'हमारे बजाज', भारत की तस्वीर बुलंद करने में दिया अहम योगदान

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement