Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-Ukraine War: वीजा और मास्टरकार्ड ने उठाए कड़े कदम, क्या रूस की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा असर?

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आज 11 वां दिन है. इस बीच वीजा और मास्टरकार्ड ने रूस में अपनी सुविधाओं को ठप्प करने का फैसला कर लिया है.

Russia-Ukraine War: वीजा और मास्टरकार्ड ने उठाए कड़े कदम, क्या रूस की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा असर?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस यूक्रेन के बीच जंग का आज 11 वां दिन है. इस लड़ाई की वजह से जहां वैश्विक बाजार गड़बड़ा रहा है. वहीं अमेरिका समेत कई बड़े देशों ने रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाकर उसकी अर्थव्यवस्था की हालत खस्ता करने की कोशिश में जुट गए हैं. रूस में जहां स्विफ्ट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. अब अमेरिका ने एक और कड़ा फैसला ले लिया है. बता दें कि अमेरिका ने रूस में पेमेंट फर्म वीजा इंक और मास्टरकार्ड इंक को लेकर सभी तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं. रूसी बैंकों के कार्ड अब देश के बाहर काम नहीं कर सकेंगे.

वीजा का कड़ा रुख

वीजा ने बयान जारी किया है. बयान में बताया गया है कि आने वाले दिनों में सभी वीजा लेनदेन को रोकने के लिए वीजा रूस के भीतर अपने ग्राहकों और उनके पार्टनर के साथ काम करेगा.

लेनदेन पूरा हो जाने के बाद काम बंद हो जायेगा. रूस में जारी किए गए वीजा कार्ड के साथ शुरू किए गए लेनदेन अब देश के अंदर ही सीमित रहेंगे. यानी अब यह देश के बाहर काम नहीं कर सकेगा. वीजा कंपनी ने कहा कि उसने यूक्रेन संकट को देखते हुए यह कड़ा रुख अख्तियार किया है.

क्या रूस की अर्थव्यवस्था चरमरा रही?

यूक्रेन पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के जंग के बाद वैश्विक बाजार में महंगाई बढ़ी है. अब अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने रूस की अर्थव्यवस्था को अलग-थलग करने के लिए यह कदम उठाया है. वीजा इंक के CEO अल केली (Al Kelly) ने बताया कि यह युद्ध, शांति और स्टेबिलिटी के लिए खतरनाक है. रूस का यूक्रेन पर किए जा रहे हमले की वजह से यह फैसला लिया जा रहा है. हम रूस का यूक्रेन पर किए जा रहे जंग की वजह से यह कार्रवाई करने के लिए मजबूर हो रहे हैं. ऐसा नही है कि सिर्फ हम ही यह प्रतिबंध लगा रहे. दुनिया भर में कई ऐसी कंपनियां हैं जो रूस और वहां की जनता पर फाइनेंशियली दबाव बनाने के लिए एहम कदम उठा रहे हैं.

मास्टरकार्ड ने लेनदेन के लिए रूस में लगाया प्रतिबंध

इस मामले में मास्टरकार्ड ने बताया कि रूसी बैंकों के जारी किए गए कार्ड अब उसके नेटवर्क के जरिए काम नहीं करेंगे. देश के बाहर जारी किया गया अब कोई भी रूसी कार्ड स्टोर या एटीएम (ATM) में काम नहीं करेंगे. मास्टरकार्ड ने कहा कि वह इस फैसले को पूरी गंभीरता से ले रहे हैं. वहीं रूसी केंद्रीय बैंक ने बयान जारी करके बताया कि रूस के बैंकों की तरफ से जारी वीजा और मास्टरकार्ड प्रोडक्ट्स खत्म होने तक काम करते रहेंगे.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें:  1 अप्रैल से Car-Bike खरीदने पर ढीली होगी जेब, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के दाम में हुई वृद्धि

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement