Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इस सरकारी स्कीम के तहत ग्राहकों को होगा 30 लाख रुपये से ज्यादा का फायदा, जानने के लिए यहां क्लिक करें

काफी निवेशक कम जोखिम और अच्छा रिटर्न देने वाले निवेश योजनाओं में इन्वेस्टमेंट करना पसंद करते हैं.

इस सरकारी स्कीम के तहत ग्राहकों को होगा 30 लाख रुपये से ज्यादा का फायदा, जानने के लिए यहां क्लिक करें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोरोना महामारी की वजह से देश की अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट दर्ज की गई. इस दौरान न जाने कितने ही लोगों का व्यापार बंद हुआ और नौकरियां गईं. हालांकि जिन लोगों ने स्मार्ट प्लानिंग करके निवेश किया था उनके लिए इस दौरान जीवन यापन करना आसान रहा. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसे ही स्कीम के बारे में बताएंगे जिसमें निवेश करके आपको अच्छा खासा मुनाफा हो सकता है.

क्या है स्कीम का नाम?

ग्राम सुरक्षा योजना एक ऐसा ऑप्शन है जिसमें निवेशकों को कम जोखिम में अच्छा रिटर्न मिलता है. 19 साल से लेकर 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक इस बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए निवेशक 10 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. इस योजना के तहत निवेशक मंथली, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक कर सकते हैं. ग्राहक को प्रीमियम का पेमेंट करने के लिए 30 दिनों की रियायत दी जाती है. पॉलिसी अवधी के दौरान प्रीमियम का पेमेंट छूट जाने की स्थिति में ग्राहक फिर से पॉलिसी को शुरू कर सकता है.

ग्राम सुरक्षा योजना पर मिलता है लोन?

ग्राम सुरक्षा योजना के तहत ग्राहक को लोन भी मिलता है जिसका लाभ पॉलिसी लेने के 4 साल बाद उठाया जा सकता है. वहीं ग्राहक 3 साल बाद पॉलिसी को सरेंडर करने का आप्शन चुन सकता है. इस दौरान आपको लोन का लाभ नहीं मिलेगा. इन सबके बीच पॉलिसी का सबसे बड़ा आकर्षण इंडिया पोस्ट का दिया जाने वाला बोनस है.

मैच्योरिटी पर कितना फायदा मिलता है?

अगर कोई व्यक्ति 19 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की ग्राम सुरक्षा पॉलिसी खरीदता है तो उसे 55 साल के लिए मासिक प्रीमियम 1,515 रुपये, 58 साल के लिए 1,463 रुपये और 60 साल के लिए 1,411 रुपये देना होगा. पॉलिसी खरीदार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये और 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा. 

इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए ग्राहक चाहें तो अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर कांटेक्ट कर सकते हैं.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें:  DNA एक्सप्लेनर: Electoral Bond क्या होता है? कहां मिलता है, कितना चंदा दे सकते हैं, सभी सवालों का जवाब मिलेगा यहां

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement