Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Insurance के प्रीमियम में 7 सालों बाद आया बदलाव, 1 जून से होगा लागू

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के प्रीमियम दरों में बदलाव किया गया है.

Latest News
PM Insurance के प्रीमियम में 7 सालों बाद आया बदलाव, 1 जून से होगा लागू

पीएम बीमा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) की प्रीमियम दरों में 1 जून 2022 से संशोधन कर दिया गया है. 7 साल पहले 2015 में दोनों योजनाओं की शुरुआत के बाद से प्रीमियम दरों में पहली बार संशोधन की गई है. दोनों योजनाओं के लिए प्रति दिन 1.25 रुपये प्रीमियम में संशोधन किया गया है. अब पीएमजेजेबीवाई 330 रुपये से 436 रुपये हो गया है और पीएमएसबीवाई 12 रुपये से 20 रुपये हो गया है.

प्रीमियम दरों में बदलाव 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के लंबे समय से चले आ रहे प्रतिकूल दावों के अनुभव को देखते हुए और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए, योजनाओं की प्रीमियम दरें निर्धारित की गई हैं. दोनों योजनाओं के लिए 1.25 रुपये प्रति दिन प्रीमियम कर के इसमें संशोधन किया गया है. इसमें पीएमजेजेबीवाई (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) को 330 रुपये से लेकर 436 और पीएमएसबीवाई (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) को 12 रुपये से 20 रुपये कर दिया गया है.

Cryptocurrency में आई तेजी, Bitcoin समेत प्रमुख करेंसीज के यहां चेक करें कीमत

31 मार्च 2022 तक पीएमजेजेबीवाई (PMJJBY) और पीएमएसबीवाई (PMSBY) के तहत नामांकित एक्टिव यूजर्स की 6.4 करोड़ और 22 करोड़ संख्या है. PMSBY के लॉन्च होने के बाद से, कार्यान्वयन बीमाकर्ताओं द्वारा 1,134 करोड़ रुपये की राशि प्रीमियम और रुपये के दावों के लिए इकट्ठी की गई है. बता दें की 31 मार्च तक पीएमएसबीवाई के तहत 2,513 करोड़ का भुगतान किया जा चुका है. इसके अलावा, इम्प्लीमेंटिंग बीमाकर्ताओं ने प्रीमियम और रुपये के क्लेम के लिए 9,737 करोड़ रुपये इकट्ठे किए हैं. वहीं 31 मार्च तक पीएमजेजेबीवाई के तहत 14,144 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है. दोनों योजनाओं के तहत दावा डीबीटी के जरिए लाभार्थियों के बैंक खाते में जमा करा दिया गया है.

कोरोना के दौरान मिला लाभ 

COVID के दौरान इन योजनाओं के जरिए लाभार्थियों को मदद पहुंचाने के लिए प्रक्रियाओं को और भी आसान बनाया गया. इससे COVID के दौरान मरने वाले मृतकों के परिजन इस सुविधा का आसानी से लाभ उठा सके.

स्कीम्स पर मिलने वाले क्लेम्स के बारे में IRDAI ने बताया कि 31 मार्च, 2022 तक की अवधि के लिए PMJJBY और PMSBY से संबंधित दावों का अनुपात 145.24% और 221.61% है. 31 मार्च, 2022 तक की अवधि के लिए पीएमजेजेबीवाई और पीएमएसबीवाई से संबंधित कुल अनुपात 163.98% और 254.71% है.

पीएमजेजेबीवाई और पीएमएसबीवाई के claims के अनुभव को ध्यान में रखते हुए और उन्हें लागू करने वाले बीमाकर्ताओं के मुताबिक बनाने के लिए पीएमजेजेबीवाई और पीएमएसबीवाई की प्रीमियम दरों को 1 जून से संशोधित किया गया है. यह अन्य निजी बीमा कंपनियों को भी योजनाओं को लागू करने के लिए बोर्ड में आने के लिए प्रोत्साहित करेगा.

भारत को पूरी तरह से बीमाकृत समाज बनाने के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के विज़न को पूरा करने के लिए अगले पांच सालों में पीएमजेजेबीवाई के तहत कवरेज को 6.4 करोड़ से बढ़ाकर 15 करोड़ और पीएमएसबीवाई के तहत 22 करोड़ से 37 करोड़ करने का लक्ष्य रखा गया है. सामाजिक सुरक्षा के लिए इन दो प्रमुख योजनाओं के जरिए पात्र आबादी को कवर करने के लिए और करीब ले जाएगा.

यह भी पढ़ें:  PM Kisan Yojana: किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर हुए फंड, यहां जानें कैसे करें चेक?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement