Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jammu And Kashmir News: जम्मू-कश्मीर में कमरे के अंदर हीटर जलाने से 4 की मौत, आप ना करें ऐसी गलती, ध्यान रखें ये सेफ्टी टिप्स

Health Safety Tips: सर्दी के चलते लोग गर्माहट के लिए घरों में रूम हीटर से लेकर कोयले की अंगीठी तक उपयोग कर रहे हैं पर ये जानलेवा है.

Latest News
Jammu And Kashmir News: जम्मू-कश्मीर में कमरे के अंदर हीटर जलाने से 4 की मौत, आप ना करें ऐसी गलती, ध्यान रखें ये सेफ्टी टिप्स

Room Heater Using Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के रामबन जिले में एक परिवार के चार सदस्य रात में सोने के बाद सुबह मृत अवस्था में पाए गए. बुधवार सुबह उनके परिवार को जागने के बाद चारों की मौत का पता चला. मरने वालों में एक मां और उसके तीन छोटे-छोटे बच्चे हैं. चारों की मौत रात में कमरे के अंदर गर्माहट बनाए रखने के लिए चलाए गए कोयले के हीटर से निकले धुएं के कारण हुई है. फिलहाल पूरे उत्तर भारत में सर्दी का कहर अपना रिकॉर्ड तोड़ रहा है. इसके चलते लगभग सभी घरों में रूम हीटर या कोयले की अंगीठियों का इस्तेमाल सामान्य सी बात है, लेकिन इनके उपयोग में यदि कुछ सावधानियां नहीं बरती जाएं तो आपकी जान भी जम्मू-कश्मीर के इस परिवार की तरह ही जा सकती है.

पढ़ें- क्या नहीं रहे ब्राजील के महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले, जानिए इस खबर का सच

पहले जानिए जम्मू-कश्मीर की दुखद घटना का ब्यौरा

रूम हीटर के कारण बनी गैस से दम घुटने के कारण मौत का वाकया जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले की बनिहाल तहसील में हुआ है. इस तहसील के चक नरवाह गांव की नूरजहां (35 वर्ष), उसका बेटा जफ्फार अहमद (12 वर्ष) और बेटियां शाहीजा बानो (8 वर्ष) व आसिया बानो (5 वर्ष) मंगलवार रात को कमरे में रोजाना की तरह कोयले का हीटर (अंगीठी) जलाकर सोए थे. सुबह जब उनके नहीं जागने पर परिवार के अन्य सदस्यों ने कमरे का दरवाजा खोला तो चारों की मौत दम घुटने के कारण हो चुकी थी. 

पढ़ें- Coronavirus India Cases: कोरोना हारेगा या भारत, अगले 40 दिन करेंगे तय, जानिए क्या है सरकार का अनुमान

कमरे में हीटर या अंगीठी जलाने के ये हैं नुकसान

1. कार्बन मोनो ऑक्साइड से घुट सकता है दम: जब आप बंद कमरे में हीटर या अंगीठी जलाते हैं तो वह अंदर की हवा से ऑक्सीजन खत्म हो जाती है और कार्बन मोनो ऑक्साइड बढ़ जाती है. इससे आपका दम घुट सकता है और मौत हो सकती है. यदि कमरा खुला है, तब भी लंबे समय तक इसका इस्तेमाल आपको अस्थमा का मरीज बना सकता है.

2. आंखों की रोशनी पर पड़ता है प्रभाव: कमरे में रूम हीटर चलाने से हवा में ड्राईनेस बढ़ जाती है. यह गर्म हवा बार-बार आपकी आंखों से टकराती है, जिससे आंखों की नमी भी प्रभावित होती है और उनमें खुजली होने लगती है. इसके चलते आपकी आंखों की रोशनी प्रभावित हो सकती है.

3. शरीर का तापमान बार-बार बदलना खतरनाक: जिस तरह किसी कमरे में ठंडक के लिए एसी चलाने पर जब आप बार-बार अंदर या बाहर जाते हैं तो शरीर का तापमान बदलना नुकसान देता है. वैसे ही कमरे में रूम हीटर या अंगीठी चलाने पर भी शरीर का तापमान बार-बार बदलता है. इससे आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है और आप बीमारियों की पकड़ में आ सकते हैं. 

4. खुजली या स्किन इंफेक्शन की संभावना: कमरे की हवा में नमी घटने पर वातावरण इसकी पूर्ति आपके शरीर से पानी सोखकर करता है. इससे आपको खुजली या स्किन इंफेक्शन से जुड़ी अन्य कई समस्याएं हो सकती हैं. 

5. शॉर्ट सर्किट से लग सकती है आग: यदि आप लगातार बिजली का हीटर चला रहे हैं तो उसमें शॉर्ट सर्किट से आग लग सकती है. ये ज्यादातर हीटर प्लास्टिक से बने होते हैं, जिनकी बॉडी लगातार चलने पर पिघल जाती है और शॉर्ट सर्किट हो जाता है. 

ऐसे जानें कमरे में कार्बन मोनो ऑक्साइड का लेवल

यदि आप कमरे में रूम हीटर चलाते हैं और यह जानना है कि कहीं आप कार्बन मोनो ऑक्साइड का शिकार तो नहीं हो रहे हैं तो ये बातें ध्यान रखें. यदि हीटर चलाने के थोड़ी देर बाद आपको सिरदर्द और चक्कर आ रहे हैं. पेट में दर्द होने लगे या असहज महसूस करने लगें, उल्टी आने जैसी फीलिंग महसूस हो और साथ में नींद से आंखे बंद होने लगें. इन लक्षणों के दिखने पर समझ जाएं कि आपके कमरे की हवा जहरीली हो गई है.

पढ़ें- PM Modi Mother: पीएम मोदी की मां के बीमार होने से राहुल गांधी दुखी, जानिए प्रधानमंत्री से क्या कहा

रूम हीटर चलाना है तो इस तरह चलाएं

  1. रूम हीटर यदि इलेक्ट्रिक है तो सीजन शुरू होने पर पहले उसकी अच्छी तरह जांच कराएं.
  2. कमरे को पूरी तरह बंद नहीं रखें यानी उसमें कोई खिड़की-रोशनदान हल्का सा खोले रखें.
  3. कमरे में हीटर के पास एक बाल्टी में पानी भरकर रखें, जिससे कमरे में नमी बनी रहे.
  4. कोशिश करें कि सोने से पहले हीटर चलाकर कमरा गर्म कर लें और लेटते समय बंद कर लें.
  5. गैस हीटर, हॉट ब्लॉअर, इलेक्ट्रिक हीटर या कोयले की अंगीठी के बजाय ऑयल हीटर का इस्तेमाल करें.
  6. कोयले की अंगीठी चला रहे हैं तो पत्थर का कोयला नहीं लकड़ी का कोयला इस्तेमाल करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement