Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA एक्सप्लेनर: Iran-Israel Tension: 16 मिसाइलें दाग ईरान ने दी चुनौती, आखिर कहां जाएगी दोनों देशों के बीच यह तनातनी?

ईरान ने शुक्रवार को 16 मिसाइलें दागकर ईरान को चेतावनी दी है. दूसरी ओर इजरायल भी ईरान पर सख्त प्रतिबंध लागू रखने की बात लगातार कर रहा है.

DNA एक्सप्लेनर: Iran-Israel Tension: 16 मिसाइलें दाग ईरान ने दी चुनौती, आखिर कहां जाएगी दोनों देशों के बीच यह तनातनी?

Iran launch 16 missiles

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए एक्सप्लेनर: इजरायल और अरब देशों के बीच संघर्ष दशकों पुराना है. हालिया घटनाक्रम ऐसे हैं कि इजरायल और ईरान के बीच तनाव अपने चरम पर पहुंचता दिख रहा है. ईरान ने 16 मिसाइलें दागकर इजरायल को चुनौती दी है. दूसरी ओर इजरायल भी ईरान को कठोर कदम उठाने की चेतावनी दे चुका है. इजरायल ने ईरान पर हमला करने के भी संकेत दिए हैं. कुल मिलाकर मौजूदा परिस्थितियां एशिया में बदलते समीकरण और वैश्विक कूटनीति के लिए नई चुनौतियां लाने वाले दिख रहे हैं. 

ईरान ने 16 मिसाइलें दागकर शक्ति प्रदर्शन किया
ईरान की सरकारी एजेंसी ने मिसाइलों के परीक्षण की पुष्टि की और वीडियो भी जारी किया. इरना ने बताया, 'शुक्रवार को इमाद, गदर, सेजिल, जलजल, देजफुल और जोल्फाघर मिसाइलों का परीक्षण किया गया. उसी समय 10 ड्रोन विमानों ने भी लक्ष्य को निशाना बनाया.'  

'यहूदी शासन को खुली चुनौती' 
इजरायल के खिलाफ ताकत का प्रदर्शन करने के बाद ईरान ने खुली चुनौती भी दी है. ईरानी सेना के चीफ ऑफ स्‍टाफ मेजर जनरल मोहम्‍मद बघेरी ने इसे यहूदी शासन के लिए चुनौती बताया है. उन्होंने कहा, 'ये अभ्‍यास यहूदी शासन की ओर से हाल के दिनों में पैदा हुए खतरों को करारा जवाब देने के लिए किए गए थे. 16 मिसाइलों ने तय किए गए लक्ष्‍य को तबाह कर दिया है. इस अभ्‍यास में उन मिसाइलों को तैनात किया गया था जो हमारे सैकड़ों मिसाइलों के जखीरे का हिस्‍सा हैं. मिसाइलों का यह जखीरा ईरान पर हमला करने का दुस्‍साहस करने वाले देश को तबाह करने के लिए बनाया गया है.'

पढ़ें: इजरायल के PM Naftali Bennett का ऐतिहासिक UAE दौरा, बदलेंगे वैश्विक समीकरण?
 
इजरायल की ओर से भी बहुत सख्त संदेश

अमेरिका के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुल्लिवान ने इजरायल के पीएम से मुलाकात की है. ऐसे वक्त में ईरान के मिसाइल परीक्षण करने के सांकेतिक मायने हैं. इजरायली पीएम खुले तौर पर विश्व से ईरान पर कठोर प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहे हैं. इजरायल के पीएम नेफ्ताली बेनेट बार-बार आरोप लगा रहे हैं कि ईरान पर कठोर प्रतिबंध लागू रहने चाहिए. बेनेट का कहना है कि प्रतिबंधों में ढील का दुरुपयोग ईरान हथियार जुटाने के लिए करेगा. 

ईरान पर हमले के संकेत दे चुके हैं इजरायली पीएम
इजरायल के प्रधानमंत्री का रुख ईरान के लिए काफी सख्त है. वह खुले तौर पर ईरान पर हमले की धमकी दे चुके हैं. बेनेट ने कहा है कि ईरान इजरायली नागरिकों को प्रतिबंधों में ढील मिलने पर नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में अपने नागरिकों के लिए इजरायल हमले की कार्रवाई भी कर सकता है. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement