Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शुद्ध शाकाहारी होती है शराब!

शराब को लेकर हम इतनी तरह-तरह की बातें सुनते हैं कि रुककर यह सोचना भूल गए कि ये भी शाकाहारी हो सकती है.

शुद्ध शाकाहारी होती है शराब!

Symbolic image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शराब 100 प्रतिशत शुद्ध शाकाहारी होती है? यह वाक्य देखते ही आपके मन में एक सवाल उठा होगा लेकिन ज़रा ठहर कर सोचें तो समझ जाएंगे कि आखिर हम ऐसा क्यों कह रहे हैं. जी हां! इस शराब को लेकर हम इतनी तरह की बातें सुनते हैं कि रुककर यह सोचना भूल गए कि ये भी शाकाहारी हो सकती है.

दरअसल शराब फलों की फर्मेंटेशन प्रोसेस के ज़रिए बनाई जाती है. इसके लिए किसी भी तरह के फल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस प्रोसेस में शुगर (चीनी) और यीस्ट मिलकर काम करते हैं जो रिज़ल्ट निकलकर आता है वो सबके सामने है. इस प्रोसेस में ऑक्सीजन की ज़रूरत नहीं होती.

लाल, हरे अंगूर और आड़ू सबसे कम समय में  फर्मेंट होते हैं. इनसे 6 दिनों में शराब तैयार हो जाती है. वहीं सेब, नाशपाती और अनार से शराब तैयार करने में 9 दिन लगते हैं. जिन फलों में चीनी कम होती है वे ठीक तरह से फर्मेंट नहीं होते. आपको जानकर हैरानी होगी कि केले से भी शराब बन सकती है. बताया जाता है कि कच्चे केले में 0.5 ग्राम तक एल्कोहल होता है. वोडका, आलू को मैश करके बनाया जाता है. इसके अलवा राई या गेहूं से भी वोडका बनाया जाता है. विस्की को बनाने के लिए राई, मक्की, और जौ का इस्तेमाल किया जाता है.

शराब के अलावा हमारी किचन के कई आइटम भी इसी प्रोसेस से आते हैं. जैसे कि दही, इडली, डोसा, सिरका, नान, जलेबी, खमन, भटूरा. अब ये सभी चीज़ें भी तो शाकाहारी की कैटेगरी में आती हैं तो शराब को इससे बाहर कैसे किया जा सकता है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement