Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Commonwealth Day: जानिए क्यों मनाया जाता है राष्ट्रमंडल दिवस? कैसे हुई शुरुआत?

Commonwealth Day 2022: आज भारत और दुनिया के कई अन्य देशों में राष्ट्रमंडल दिवस मनाया जा रहा है. जानिए क्या है राष्ट्रमंडल दिवस?

Commonwealth Day: जानिए क्यों मनाया जाता है राष्ट्रमंडल दिवस? कैसे हुई शुरुआत?

कई देशों में मनाया जाता है राष्ट्रमंडल दिवस

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत के साथ-साथ दुनिया के कई देशों में आज यानी 24 मई को राष्ट्रमंडल दिवस (Commomwealth Day) मनाया जाता है. ऐसे सभी देश इन दिन को मनाते हैं, जहां कभी अंग्रजों को शासन हुआ करता था. भारत भी कॉमनवेल्थ देशों का हिस्सा है, इसलिए हर साल यहां भी राष्ट्रमंडल दिवस मनाया जाता है.

इस दिन का महत्व यह है कि ब्रिटेन की रानी विक्टोरिया का जन्म 24 मई 1819 को हुआ था. हालांकि, पहले इस दिन को एम्पायर डे के नाम पर जाना जाता था. साल 1916 से इसे रानी विक्टोरिया के जन्मदिन के रूप में मानाया जाने लगा. 1916 में यह साम्राज्य दिवस बनाया गया और 1958 में इसका नाम राष्ट्रमंडल दिवस हो गया.

यह भी पढ़ें- Bachendri Pal Birthday: कभी बेरोजगारी ने किया था निराश, एवरेस्ट पर तिरंगा लहरा बनाया इतिहास

राष्ट्रमंडल दिवस क्यों मनाया जाता है?
कॉमनवेल्थ देशों में एकता स्थापित करने और मानवता को बढ़ावा देने के लिए हर साल 24 मई को राष्ट्रमंडल दिवस मनाया जाता है. इसके अलावा, स्वतंत्रता की भावना, न्याय और सहिष्णुता के आदर्शों के लिए भावना और एकता के प्रतीक के रूप में भी इस देश को जाना जाता है.

यह भी पढ़ें: ईंटें बनाता है यह स्टार्टअप, तीन साल में जीत लिए ढेरों ईनाम, ये रही पूरी कहानी

हालांकि, दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में इसे अलग-अलग दिन भी मनाया जाता है. ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और यूके में मार्च के दूसरे सोमवार को कॉमनवेल्थ डे मनाया जाता है, जबकि भारत समेत कई अन्य देशों में 24 मई को राष्ट्रमंडल दिवस मनाया जाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement