Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

B'day Special: छह छक्के नहीं इस क्रिकेटर ने लगाए थे एक ओवर में 6 चौके, टीम इंडिया के थे सबसे स्टाइलिश बल्लेबाज

इसे क्रिकेट का दुर्भाग्य ही कहा जा सकता है कि टी20 क्रिकेट जैसी धुआंधार दिखाने वाले बहुत सारे बल्लेबाज इसकी शुरुआत से बहुत पहले मैदान में दिखाई दिए. टेस्ट मैचों में भी टी20 जैसी पारियां खेलने वाले इन क्रिकेटर्स में से कई टीम इंडिया का हिस्सा रहे हैं. इनमें से ही संदीप पाटिल (Sandeep Patil) भी एक थे, जिनका आज जन्मदिन है.

Latest News
B'day Special: छह छक्के नहीं इस क्रिकेटर ने लगाए थे एक ओवर में 6 चौके, टीम इंडिया के थे सबसे स्टाइलिश बल्लेबाज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: क्रिकेट में किसी बल्लेबाज के प्रभुत्व की जब भी बात होती है तो हम सब एक ओवर में कितने छक्के मार दिए, इस फैक्ट से प्लेयर को आंकते हैं. लेकिन किसी बल्लेबाज की पारी में चौकों की भी कितनी अहमियत होती है, इसका अंदाजा दर्शकों को 40 साल पहले तब हुआ था, जब एक क्रिकेटर ने एक ही ओवर में छह चौके लगा दिए.

क्या आप यकीन करेंगे कि यह एक भारतीय क्रिकेटर का कारनामा था. वह भी उस दौर में जब क्रिकेट की पहचान वनडे क्रिकेट में भी सुबह से लेकर शाम तक विकेट पर टिककर टेस्ट मैच की तरह रन बनाने की थी. ऐसे दौर में इस भारतीय क्रिकेटर ने वनडे नहीं बल्कि टेस्ट मैच के एक ओवर में 6 चौके लगाकर तहलका मचा दिया था. 

पढ़ें- Virat Kohli Mental crisis: तन्हाई से गुजर रहे हैं कोहली, जानें क्या हुआ है उन्हें

ये क्रिकेटर थे संदीप पाटिल (Sandeep Patil), जिनका आज 66वां जन्मदिन भी है. संदीप पाटिल को अपने दौर में टीम इंडिया का सबसे स्टाइलिश क्रिकेटर कहा जाता था, जो मैदान के बाहर एक जोरदार पॉप सिंगर (Pop Singer) भी थे और जिन्होंने कई फिल्मों में अभिनय में भी हाथ आजमाया था. उनकी बल्लेबाजी भी पॉप सिंगिंग जैसी ही थी, जिसमें आपको पल-पल में ग्राफ ऊपर-नीचे लाइनें खींचता हुआ दिखाई देता था. संदीप पाटिल के पिता मधुसूदन पाटिल थे, जो रणजी लेवल के क्रिकेटर होने के साथ ही नेशनल बैडमिंटन प्लेयर भी रहे थे.

sandeep Patil and rameej raja

पढ़ें- अजहरुद्दीन से लेकर सौरव गांगुली तक, जानें इन पांच क्रिकेटर्स का किनके साथ रहा था अफेयर

1982 में बॉब विलिस जैसे दिग्गज बॉलर पर मारे थे 6 चौके

बात साल 1982 की है, जब भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) इंग्लैंड के दौरे पर थी. संदीप पाटिल भी टीम में थे, जो इस दौरे से टीम में वापस लौटे थे. इस दौरे पर टीम इंडिया पहला टेस्ट मैच हारने के बाद ओल्ड ट्रैफर्ड (Old Trafford) में सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेल रही थी. इस मैच में संदीप पाटिल ने 196 गेंद में नॉटआउट 129 रन की यादगार पारी खेली, जिसमें 18 चौके और 2 छक्के शामिल थे.

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 425 रन बनाए. जवाब में भारत के 5 विकेट महज 136 रन पर गिर चुके थे. दिग्गज प्लेयर्स पवेलियन पहुंच चुके थे और दर्शकों की उम्मीद टूट चुकी थी. लग रहा था कि भारतीय टीम इस टेस्ट मैच में भी बुरी तरह हारेगी. ऐसे में पिच पर उतरे संदीप पाटिल. इसके बाद मैदान के हर कोने में बस शॉट्स की झड़ी ही दिखाई दे रही थी. 

पढ़ें- Asia Cup से पहले Virat Kohli ने शेयर किया एक और वीडियो, लोग बोले- अब ओलंपिक में मेडल जिता दो

इसी दौरान आया बॉब विलिस (Bob Willis) का ओवर, जो उस दौर में इंग्लैंड ही नहीं बल्कि विश्व के दिग्गज तेज गेंदबाजों में गिने जाते थे. विलिस के इस ओवर में संदीप पाटिल ने 6 चौके लगाते हुए 24 रन ठोक दिए. उनके इस कारनामे ने तहलका मचा दिया. अगले दिन इंग्लैंड के लगभग सभी अखबारों में इस ओवर की चर्चा हो रही थी.

पाटिल की इस पारी से भारत ने 8 विकेट पर 379 रन बनाए थे, लेकिन बारिश के कारण 5वें दिन का खेल नहीं हो पाया और मैच ड्रॉ हो गया. पाटिल के अलावा कपिल देव (Kapil Dev) ने भी 55 गेंद में 9 चौके व 1 छक्के से 65 रन की धुआंधार पारी खेली थी.

पढ़ें- Team India FTP 2023-2027: 44 टेस्ट, 63 वनडे, 76 टी20 खेलेगी टीम इंडिया, 30 साल बाद हुआ ये काम

sandeep Patil

तकनीकी तौर पर 6 गेंद में 6 चौके नहीं थे

कई एक्सपर्ट पाटिल के इस कारनामे के 6 गेंद में 6 चौके के तौर पर नहीं गिनते हैं, क्योंकि इस ओवर में पाटिल के पहली 3 गेंद पर चौका मारने के बाद विलिस ने नर्वस होकर अगली गेंद ज्यादा तेज करने के चक्कर में नोबॉल कर दी थी. इस नोबॉल पर पाटिल रन नहीं बना पाए थे, लेकिन अगली 3 गेंद पर उन्होंने फिर से 3 चौके ठोक दिए थे.

ऐसे आए थे पाटिल के 6 चौके

  • पहला चौका- ऑफ स्टंप के बाहर जाती शॉर्टपिच गेंद पर बैकफुट से एकस्ट्रा कवर्स में शानदार ड्राइव लगाया.
  • दूसरा चौका- शॉर्टपिच गेंद पर बैकफुट पर जाकर पुल की कोशिश, लेकिन गेंद बॉलर के सिर के ऊपर से स्ट्रेट गई.
  • तीसरा चौका- शॉर्टपिच गेंद को बैकफुट पंच के जरिए शानदार तरीके बाउंड्री के पार पहुंचाया.
  • चौथी गेंद- यह गेंद नो बॉल थी.
  • चौथा चौका- विलिस ने यह गेंद भी शॉर्टपिच फेंकी, जो बाहर जा रही थी. पाटिल ने आसानी से स्कवॉयर कट लगा दिया.
  • पांचवा चौका- यह गेंद भी छोटी थी, जिस पर पाटिल ने एक बार फिर कट शॉट खेला और शतक पूरा कर लिया.
  • छठा चौका- विलिस के बाउंसर को पाटिल ने आसानी के साथ हुक शॉट से बाउंड्री के पार पहुंचाकर इतिहास रच दिया.

डेब्यू सीरीज में ही दिखा दिया था स्टाइलिश रहेगा ये प्लेयर

साल 1980 में चेन्नई (तब मद्रास) में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले संदीप पाटिल ने अपना पहला विदेशी दौरा ऑस्ट्रेलिया का किया था, जहां उनके सामने डेनिस लिली (Dennis Lillee) और लेन पास्को (Len Pasco) जैसे खतरनाक गेंदबाज थे. इसके बावजूद सिडनी में पहले टेस्ट मैच में पाटिल ने नॉटआउट 65 रन की शानदार पारी खेली. इस पारी में उनके सिर पर पास्को का जोरदार बाउंसर भी लगा था और वह नीचे गिर गए थे, लेकिन अगले ही पल वह दोबारा खेलने के लिए तैयार थे.

अगला टेस्ट मैच एडिलेड में खेला गया. इस टेस्ट मैच में पाटिल ने 22 चौकों व 1 छक्के से सजी 174 रन की जबरदस्त पारी खेली और सबको अपना मुरीद बना लिया. महज 240 गेंद में खेली गई इस पारी की तारीफ हर किसी ने की. इस पारी में भारत की तरफ से दूसरा सबसे बड़ा स्कोर 97 रन का था, जो ओपनर चेतन चौहान (Chetan Chauhan) ने बनाया था.

इसी दौरे पर संदीप ने पहली बार वनडे क्रिकेट भी खेली थी. मेलबर्न में खेले गए अपने पहले वनडे मैच में ही संदीप ने 70 गेंद में 64 रन की जोरदार पारी से आगाज किया था. 

sandeep patil and mahendra singh dhoni

1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के भी थे हीरो

कपिल देव की कप्तानी में 1983 का वर्ल्ड कप (1983 world cup) जीतकर भारतीय टीम ने इतिहास रचा था या यूं कहें कि क्रिकेट की दुनिया के समीकरण ही बदल दिए थे. इस जीत के कुछ हीरोज में से एक संदीप पाटिल भी थे. पाटिल ने वर्ल्ड कप में दो फिफ्टी लगाई थीं, जिनमें दूसरी फिफ्टी उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में ठोकी थी.

पढ़ें- भारत को पहली बार World Cup जिताने वाले कप्तान को रोहित शर्मा ने दिया कड़क जवाब, पढ़ें क्या बोले

वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मैच में उन्होंने महज 32 गेंद में नॉटआउट 51 रन ठोक दिए थे, जिनमें 9 चौके शामिल थे. मजेदार बात यह है कि यह मैच भी मैनचेस्टर (Manchester) के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में ही खेला गया था, जहां महज 11 महीने पहले बॉब विलिस के एक ओवर में 6 चौके लगाए थे.

एक और मजेदार फैक्ट यह भी है कि भारत के विश्व विजेता बनने की कहानी फिल्म '83' में दिखाई गई है, जिसमें संदीप पाटिल का फिल्मी पर्दे पर रोल उनके बेटे चिराग पाटिल (Chirag Patil) ने ही निभाया है.

यह रहा संदीप पाटिल का करियर रिकॉर्ड

संदीप पाटिल ने 29 टेस्ट मैच में 36.93 की औसत से 1588 रन बनाए, जिसमें 4 शतक और 7 फिफ्टी शामिल हैं. उन्होंने मीडियम पेसर के तौर पर 9 विकेट भी चटकाए. वनडे क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड 45 मैच, 1005 रन, 24.51 औसत, 9 फिफ्टी व 15 विकेट का रहा.

सही मायने में कहा जाए तो संदीप जितने स्टाइलिश बल्लेबाज हुआ करते थे, वह उनके रिकॉर्ड में नहीं दिखता. इसका एक कारण यह भी था कि वह Record नहीं Crowed के लिए खेलने वाले क्रिकेटर थे, जिनका एक-एक शॉट देखने के लिए मैदान में भीड़ जुट जाया करती थी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement