Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Post Office: इस योजना में 100 रुपये महीना करें निवेश और पाएं लाखों का Return!

निवेश करते वक्त बहुत से लोगों में अपने पैसे को खोने का डर भी रहता है. लेकिन निवेश करने के इस तरीके में किसी भी तरीके का कोई रिस्क नहीं है.

Post Office: इस योजना में 100 रुपये महीना करें निवेश और पाएं लाखों का Return!
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोरोना काल ने लोगों को बहुत कुछ सिखाया है. इस दौरान जो लोग निवेश नहीं करते थे वे भी निवेश करने लगे. अगर आप भी investment में दिलचस्पी रखते हैं और किसी भी तरीके का कोई भी रिस्क नहीं उठाना चाहते तो पोस्ट ऑफिस में निवेश करना सबसे ज्यादा मुनाफे का सौदा रहेगा. यह स्कीम खास कर उन लोगों के लिए हैं जो अपने पैसे के साथ किसी भी तरह का कोई जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं. 

पोस्ट ऑफिस के कई सारी योजनाओं में छोटे निवेश से ज्यादा मुनाफा मिलता है. हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बताएंगे जो आपको कम रिस्क पर अच्छा मुनाफा दिलाएगा. 

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में कोई भी व्यक्ति अपना खाता खोल सकता है और कम से कम 100 रुपये से निवेश शुरू कर सकता है. वहीं अधिकतम मूल्य की कोई सीमा तय नहीं की गई है. इस स्कीम के तहत आप 10 साल तक राशी जमा कर सकते हैं जिसपर आपको 5.8% की ब्याज दर से प्रॉफिट मिलेगा. हालांकि केंद्र सरकार अपनी सभी छोटी बचत योजनाओं की हर तिमाही में ब्याज दरों की घोषणा करती है.

उदाहरण - मान लीजिए आप RD Scheme में हर महीने 20,000 रुपये 10 सालों तक निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 32,52,957 रुपये मिलेंगे. वहीं अगर आप RD की किश्त समय से नहीं भरेंगे तो आप पर हर महीने 1% जुर्माना भी लगेगा, जिसे आपको भरना पड़ेगा. 

किश्त नहीं जमा करने पर जुर्माना

वहीं अगर आप लगातार चार किश्त जमा नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट बंद कर दिया जायेगा.  लेकिन अगर आप जुर्माना भर देते हैं तो दो महीने बाद आपका अकाउंट फिर से एक्टिव हो जायेगा. इधर पोस्ट ऑफिस में सिंगल अकाउंट और ज्वाइंट अकाउंट दोनों की सुविधा है. ज्वाइंट अकाउंट में तीन एडल्ट हो सकते हैं. हालांकि 10 साल से ऊपर के बच्चे के नाम RD खुलवाने पर पेरेंट्स ही अकाउंट की देखभाल करेंगे. 

कैसे करें निवेश?

अपने घर के पास के किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर आप RD अकाउंट खोलने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement