Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आखिर क्यों European Union में शामिल होना चाहता है यूक्रेन? zelensky के पेपर साइन करने की ये है वजह

यूक्रेन के यूरोपियन यूनियन में शामिल होने के बाद उसे व्यापार के लिए एक बड़ा मंच मिलेगा.

आखिर क्यों European Union में शामिल होना चाहता है यूक्रेन? zelensky के पेपर साइन करने की ये है वजह

why does Ukraine want to join the European Union? This is the reason for Zelensky to sign the paper

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः रूस के साथ जारी युद्ध के बीच यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने यूरोपीय संघ (European Union) में यूक्रेन की सदस्यता के लिए एक आवेदन पर हस्ताक्षर किया है. इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने ईयू से अपील की थी कि सारी प्रक्रिया के तहत यूक्रेन को भी ईयू में शामिल किया जाए. यूक्रेन इससे पहले भी कई बार ईयू में शामिल होने की मांग कर चुका है. उम्मीद की जा रही है कि ताजा हालात को देखते हुए यूक्रेन को इसमें शामिल कर लिया जाएगा. 

क्या है यूरोपियन यूनियन 
1957 में रोम की संधि द्वारा यूरोपीय आर्थिक परिषद के माध्यम से छह यूरोपीय देशों ने अपने आर्थिक हितों को ध्यान में रखकर इसकी स्थापना की. शुरुआत में इसमें जर्मनी, फ्रांस, इटली, नीदरलैंड, बेल्जियम और लेक्जमबर्ग शामिल थे. इसमें समय के अनुसार बदलाव होता रहा और आज यूरोपीय यूनियन में 6 से बढ़कर सदस्य देशों की संख्या 27 हो चुकी है. यूरोपियन यूनियन यूरोप के देशों का एक राजनैतिक एवं एवं आर्थिक मंच है जहां पर ये सदस्य देश अपने प्रशासकीय कार्य करते हैं, यूरोपीय यूनियन के नियम सभी सदस्य देशों पर लागू होता है. 

यह भी पढ़ेंः Ukraine Russia War: तीसरा विश्व युद्ध हुआ तो कौन सा देश किसके साथ खड़ा होगा?

व्यापार के लिए एक मंच  
यूरोपिय यूनियन के सदस्य देशों को व्यापार के लिए एक बड़ा मंच मिलता है. इसके कानून सभी सदस्य देशों पर लागू होता है, यूरोपीय यूनियन के नागरिकों को व्यापार के लिए चार सुविधाएं निश्चित तौर पर मिलती हैं. 1999 में यूरोपिय संघ के 19 सदस्य देशों ने एक नई मुद्रा यूरो को अपनाया. यूरोपीय यूनियन के किसी देश में यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की बाध्यता को खत्म कर दिया गया. 

EU

सभी देशों का एक संगठनात्मक ढांचा 
यूरोपीय संघ का निर्माण काउंसिल ऑफ यूरोपियन यूनियन, यूरोपियन कमीशन, एवं यूरोपियन पार्लियामेंट से मिलकर होता है, यह तीनों ही इस संगठन का प्रमुख भाग है. यूरोपियन कमीशन द्वारा यूरोपीय संघ के प्रतिदिन के कार्यों को पूरा किया जाता है. इसमें 27 कमीश्नर होते है जो कि अपने- अपने देश का प्रतिनिधित्व करते है. वहीं यूरोपियन पार्लियामेंट में 785 सदस्य होते है और इनका चुनाव सीधे संबंधित देश की जनता के द्वारा किया जाता हैं. यूरोपीय यूनियन संयुक्त राष्ट्रसंघ एवं विश्व व्यापार संगठन में अपने सदस्य देशों का प्रतिनिधित्व करता है. यूरोपीय यूनियन के 21 देश नाटो (NATO) के भी सदस्य हैं. 

यह भी पढ़ेंः तुर्की से मिले इस हथियार से Ukraine मचा रहा तबाही, टैंक से लेकर ट्रेन का पलभर में कर देता है खात्मा

यूरोपीय यूनियन में कौन से देश शामिल  
यूरोपीय यूनियन में शामिल देशों में आस्ट्रिया, बेल्जियम, बुल्गारिया, साइप्रस, चेक गणराज्य, डेनमार्क, एस्तोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, हंगरी, आयरलैंड, इटली, लातीविया, लिथुआनिया, लक्जमबर्ग, माल्टा, नीदरलैंड, पोलैंड, पुर्तगाल, रोमानिया, स्लोवाकिया, स्लोवानिया, स्पेन, स्वीडन, और कोएशिया हैं. पहले इंग्लैंड भी इसका हिस्सा था लेकिन बाद में अलग हो गया. दूसरी तरफ कुछ यूरोपीय देश जैसे स्वीटजरलैंड, नार्वे, एवं सोवियत रूस इसका हिस्सा नहीं हैं.  

यूक्रेन को क्या होगा फायदा?
यूक्रेन के यूरोपियन यूनियन में शामिल होने के बाद उसे व्यापार के लिए एक बड़ा मंच मिलेगा. इसके साथ ही रूस जैसे शक्तिशाली देश से लड़ने में उसे यूरोपियन यूनियन का साथ मिलेगा. इस संगठन के कई कई सदस्य देश नाटो में भी शामिल हैं. ऐसे में यूक्रेन के लिए नाटो में शामिल होने का रास्ता खुलेगा जिससे अमेरिका भी यूक्रेन की और मदद कर सकेगा. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement