Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Corona Virus Attack: कोरोना की जल्द ही आने वाली है चौथी लहर, सामने आए ये 10 नए लक्षण

Covid 19 Fourth Wave: वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस की चौथी लहर आने का समय बता दिया है. यह लाखों लोगों की मौत की वजह बन सकती है.

Corona Virus Attack: कोरोना की जल्द ही आने वाली है चौथी लहर, सामने आए ये 10 नए लक्षण

Covid 19 Fourth Wave

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वैश्विक स्तर पर कोरोना महामारी का बहुत बुरा प्रभाव पड़ा था. कोरोना वायरस (Corona Virus) की अलग-अलग लहरों (Corona Wave) के कारण लोगों के जीवन पर बहुत बुरा असर पड़ा था. वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस की नई लहर (Corona Virus New Wave) आने का समय भी बताया है. कोरोना वायरस की यह चौथी लहर लाखों लोगों की मौत का कारण बन सकती है. वैज्ञानिकों की माने तो अगले 90 दिनों में ओमिक्रोन के कारण कोरोना की चौथी लहर आ सकती है. एक सर्वे के अनुसार, कोरोना के 10 नए लक्षण पाए गए हैं. यह सभी लोगों के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकते हैं. 

कोविड 19 (Covid 19) के सामने आए 10 नए लक्षण
एक अध्ययन में 5 दिसंबर 2022 से 30 दिनों पहले तक मिली जानकारी के अनुसार, कोरोना के ये नए लक्षण सबसे ज्यादा देखने को मिल रहे हैं. 

1. सिरदर्द
2. बंद नाक
3. नाक बहना
4. कर्कश आवाज
5. गला खराब होना
6. सूखी खांसी होना
7. बलगम वाली खांसी
8. बार-बार छींक आना 
9. मांसपेशियों में दर्द होना
10. सूंघने की क्षमता में कमी आना

यह भी पढ़ें - Corona Return : कोरोना की BF.7 के रूप में वापसी, ठंड में तबाही की आशंका, इन लक्षणों पर रखें नजर

बुखार और सूंघने की क्षमता में कमी के लक्षणों में आई है कमी
कोविड 19 (Covid 19) की शुरुआत में व्यक्ति को बुखार, स्वाद और गंध न आने जैसे लक्षण सबसे पहले देखने को मिल रहे थे. हालांकि अब ये लक्षण कम देखने को मिल रहे हैं. गंध न आने का लक्षण कोरोना के लक्षणों में 14 वें स्थान पर है.  

अगले 90 दिनों में होगा ऐसा हाल
हार्वर्ड के वैज्ञानिक Eric Feigle Ding ने बताया कि चीन में सभी प्रतिबंध हटने के बाद जो हालात है वह अगले 90 दिनों में और भी ज्यादा बिगड़ सकते हैं. चीन में कोरोना के कारण हालात बेकाबू हो चुके हैं. वहां पर सभी अस्पताल कोरोना संक्रमितों से भर गए हैं. अगले 90 दिनों में चीन की करीब 60 प्रतिशत और विश्व की लगभग 10 प्रतिशत आबादी कोरोना से संक्रमित हो सकती है. चीन में ओमिक्रोन के कई सारे वैरिएंट सामने आए हैं इनमें से सबसे खतरनाक ओमिक्रोन बीएफ.7 है. सर्दियों में इसी वैरिएंट के कारण चौथी लहर आ सकती है. 

यह भी पढ़ें - Heart Attack Alert: ठंड में मुंह सूखना और होंठ पर पपड़ी नसों की सिकुड़न का संकेत, कभी भी आ सकता है हार्ट अटैक

कोरोना से ऐसे करें बचाव
कोरोना वायरस की चौथी लहर का खतरा सामने आने लगा है. ऐसे में अपना बचाव करना बेहद जरूरी है. कोरोना से बचाव के लिए सबसे पहले वैक्सीन की दोनों डोज और अगर आप योग्य हैं तो बूस्टर डोज भी लगवा लें. कोरोना से बचाव के लिए घर से निकलने पर मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. 

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement