Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Food Waste In India: हर साल भारत में 92,000 करोड़ रुपये के खाने की बर्बादी, जानिए पूरी डिटेल

India में हर साल प्रति व्यक्ति 50 किलो खाना बर्बाद होता है, चीन इस मामले में नंबर वन है, फूड इंडेक्स के आंकड़े देखकर चौंक जाएंगे आप

Latest News
Food Waste In India: हर साल भारत में 92,000 करोड़ रुपये के खाने की बर्बादी, जानिए पूरी डिटेल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Food Waste in India- दुनिया में कितने लाख लोग ऐसे हैं जो बगैर खाए रात को सोते हैं और कितने करोड़ लोग ऐसे हैं जो खाना वेस्ट करते हैं. आपको पता है कि कैसे लोग लाखों टन का खाना और अनाज बर्बाद करते हैं. भारत में प्रति व्यक्ति हर साल औसतन 50 किलो तक खाना बर्बाद करते हैं. ये आंकड़े बहुत ही चौंकाने वाले हैं, जितनी बड़ी जनसंख्या उतनी बड़ी खाने की बर्बादी. खाने की बर्बादी के मामले में चीन के बाद भारत दुनिया में दूसरे स्थान पर है. 

190 मिलियन भारतीय कुपोषित

पर्याप्त फूड प्रोडक्शन के बावजूद यूनाइटेड नेशन के आंकड़े बताते हैं कि लगभग 190 मिलियन भारतीय कुपोषित हैं. संयुक्त राष्ट्र (UN) की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में सालाना लगभग 68.7 मिलियन टन खाना बर्बाद होता है. आपको यह भी बताते चले की भारत में भोजन की बर्बादी की कीमत सालाना लगभग 92,000 हजार करोड़ रुपए तक पहुंच चुकी है. 

यह भी पढ़ें- Poor Food Habits : खाते वक्त या खाने के बाद अगर आप भी करते हैं ये गलतियां तो बढ़ जाएगा वजन

सालाना 68,760,163 टन का खाना होता है बर्बाद

यूनाइटेड नेशंस एनवायरनमेंट प्रोग्राम (UNEP) और सहयोगी संगठन फूड वेस्ट इंडेक्स रिपोर्ट के साल 2021 के मुताबिक लगभग 931 मिलियन टन खाद्य सामग्री बर्बाद हुई है, जिसमें से 61 फीसदी घरों में, 26 फीसदी फूड सर्विस और खुदरा से 13 फीसदी है. वहीं आंकड़ो पर ध्यान दें तो यह भी पता चलता है की अनुमानित तौर पर भारत में हर कोई सालाना लगभग 50 किलोग्राम तक खाना बर्बाद कर देता है.देश में खाने की बर्बादी का आकड़ा सालाना 68,760,163 टन तक पहुंच चूका है.

चीन के आंकड़े 

वहीं बात करें दुनिया के दूसरे देशों की तो अमेरिका में एक व्यक्ति सालाना 59 किलोग्राम खाना बर्बाद करता है. या ये कहें कि अमेरिका जैसे विकासशील देश में भी सालाना 19,359,951 टन खाना बर्बाद होता है. वहीं इस लिस्ट में नंबर वन देश चीन है, जहां एक साल में एक व्यक्ति 64 किलोग्राम नष्ट करता है. यहां लगभग  91,646,213 टन तक सालाना खाने की बर्बादी होती है.

यह भी पढ़ें- क्या है हर्निया की बीमारी, जानिए कितने प्रकार की होती है हर्निया और क्या हैं इसके लक्षण

उपज का लगभग 40 फीसद तक भोजन बर्बाद होता है

क्या आप जानते हैं कि दुनिया भर में जितना उत्पादन होता है उसका एक तिहाई भोजन बर्बाद हो जाता है. हम अगर खाने की बर्बादी पर लगाम लगाएं तो 3 अरब लोगों का पेट आसानी से भर सकते हैं. प्रकृति के लिए भी खाने की बर्बादी बहुत ज्यादा नुकसानदायक है .अगर हम सभी खाने-पीने की चीजों को बर्बाद करना बंद कर दें, तो यह चार में से एक कार को सड़क से हटाने के बराबर होगा. एक आंकड़े के अनुसार भारत में औसतन एक व्यक्ति प्रतिदिन 137 ग्राम भोजन बर्बाद करता है. देश में उपज का लगभग 40 फीसदी तक भोजन बर्बाद हो जाता है, जो एक वर्ष में 92,000 करोड़ रुपये के बराबर है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement