Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sugar Control: ब्लड में शुगर को बढ़ने से रोक देता है चिरयता, डायबिटीज रोगी बासी मुंह पीएं इसका काढ़ा

Diabetes Best Herbs: ब्लड शुगर बढ़ने पर अगर आप सुबह बासी मुंह चिरयता लेना शुरू कर दें तो आपकी डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी.

Latest News
Sugar Control: ब्लड में शुगर को बढ़ने से रोक देता है चिरयता, डायबिटीज रोगी बासी मुंह पीएं इसका काढ़ा

ब्लड में शुगर को बढ़ने से रोक देता है चिरयता

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्लड शुगर का हाई होना बेहद खतरनाक होता है. अगर दवाओं से भी आपका शुगर कंट्रोल नहीं हो रहा तो आप आयुर्वेदिक हर्ब्स का सहारा जरूर लें. यहां आपको एक ऐसे हर्ब्स के बारे में बताएंगे जो डायबिटीज की रामबाण दवा मानी जाती है. 
WHO के मुताबिक चिरायता में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद है जिसका सेवन शुगर के मरीज कर सकते हैं. चिरायता एक ऐसा आयुर्वेदिक हर्ब्स है जो इंसुलिन का नेचुरल तरीके से पेनक्रियाज से उत्पादित करने में मददगार होता है. चिरयता स्वाद में कड़वा होता है और ये ब्लड से शुगर को छानकर किडनी के जरिये बाहर करने का काम करता है. 

यह भी पढ़ेंः ब्लड में इंसुलिन खत्म होने का पहचानें संकेत, डायबिटीज में हाई शुगर का है ये खतरनाक स्टेज

डायबिटीज एक क्रॉनिक बीमारी है जिसे खत्म तो नहीं किया जा सकता है लेकिन इसे कंट्रोल में रखकर सामान्य जीवन आसानी से जिया जा सकता है. खानपान और एक्सरसाइज के साथ अगर आप चिरयता अपनी डेली लाइफ में खाने की आदत डाल लें तो आपका शुगर बढ़ने ही नहीं पाएगा. चिरयता की पत्तियों से लेकर छाल, जड़ और तना का सेवन भी शुगर को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है. तो चलिए चिरयता के फायदे के साथ इसके खाने का सही समय और तरीका भी जान लें. 

कैसे ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है चिरायता
चिरायता में बायो एक्टिव कंपाउंड अमरोंगेटन होते हैं जो एंटी डायबिटीज दवा की तरह काम करते है. हाइपोग्लाइसेमिक गुणों से भरा चिरयता इंसुलिन को ब्लड में रेग्युलेट भी करता है और पेनक्रियाज से इंसुलिन का प्रोडक्शन भी बढ़ता है. 

चिरायता कैसे सेहत के लिए उपयोगी है
एंटी ऑक्सीडेंट, अल्कलोइडस और ग्लायकोसाइड्स से भरपूर इस जड़ी बूटी में कई ऐसे कंपाउंड हैं जो इंसुलिन पर काम करते हैं. यानी शुगर को कम करने के लिए ये इंसुलिन को सही और इसकी मात्रा को बढ़ाने पर काम करता है. एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पैंक्रियाज के सेल्स को डैमेज नहीं होने देते. इसका सेवन करने से पैंक्रियाज इंसुलिन का उत्पादन तेजी से करता है.

यह भी पढ़ेंः रोज सुबह चबा लें ये 2 हरी पत्तियां, ब्‍लड शुगर ही नहीं, मीठे की तलब भी घटती जाएगी

कैसे करें इस जड़ी का सेवन
डायबिटीज के मरीज इस जड़ी बूटी का सेवन सुबह खाली पेट कर सकते हैं. इसका काढ़ा पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. आप चाहे तो इसका पाउडर भी खा सकते हैं. बस दिन की शुुरुआत आप चिरयता सें करें.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement