Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

डायबिटीज के मरीजों को डाइट से निकाल देनी चाहिए ये 4 चीजें, सेहत पर पड़ता है बुरा असर

अगर यहीं खराब लाइफस्टाइल और खानपान रहा तो आने वाले वर्ष 2030 में डायबिटीज के मरीजों की संख्या 643 मिलियन हो सकती है.

डायबिटीज के मरीजों को डाइट से निकाल देनी चाहिए ये 4 चीजें, सेहत पर पड़ता है बुरा असर

सर्दी में डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं ये 8 चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान ने हमारी जीवनशैली को पूरी तरह से बिगाड़ के रख दिया है. इसका सीधा असर हमारे स्वास्थ पर पड़ता है. इसी की वजह से डायबिटीज जैसी घातक बीमारी शरीर में घर कर रही है. इसे दुनिया भर के लोग परेशान है. इस बीमारी के होने पर आपको हमेशा दवाइयों का सहारा लेना पड़ सकता हैं. 

एक रिसर्च में पता चला कि 20 से 80 उम्र के लोगो में 537 मिलियन युवा इस बीमारी से ग्रस्त हैं. इतना ही नहीं 2030 में डायबिटीज मरीजों की संख्या 643 मिलियन हो सकती है. अगर आपने अपनी डायबिटीज को समय रहते कंट्रोल नहीं किया तो आपकी समस्या बढ़ सकती हैं. इसके बढ़ने पर किडनी से लेकर दिल की बीमारियों का जन्म होता है. डॉक्टर भी डायबिटीज से ग्रस्त लोगों को रोजाना की दिनचर्या में बदलाव करने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं की डायबिटीज के मरीज को कौन कौन सी चीजों का परहेज करना हैं

फ्रेंच फ्राइज 

फ्रेंच फ्राइज फास्ट फूड की लिस्ट में आता हैं और आज के युवा इसका अधिक मात्रा में सेवन भी कर रहे हैं. यह डायबिटीज मरीज के लिए ठीक हैं क्योंकि फ्रेंच फ्राइज को बनाते वक्त अगर आप फवको तेल में फ्राई करते हैं तो ये आपके ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है.

सफेद ब्रेड

रिसर्च के दौरान बताया गया की सफेद ब्रेड रिफाइंड स्टार्च से भरी होती हैं. साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा भी बहुत कम होती है. इसे खाने से डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है. अगर आपको ब्रेड खाना ही है तो अपने डॉक्टर की सलाह लेकर के आप ब्राउन ब्रेड खा सकते हो.

फ्रूट जूस

अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हो तो आपको जूस भी नहीं पीना चाहिए. यह आपके लिए नुकसानदायक होता हैं क्योंकि जो भी स्वीट ड्रिंक्स होती हैं. उनमें फ्रुक्टोज की मात्रा काफी ज्यादा होती हैं, जिसे आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है.

इन फलों से बनाएं दूरी

आपको उन फलों से भी दूरी बनाए रखनी हैं, जिन्हें अक्सर लोग अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए इस्तेमाल करते हैं. आपको अगर फल खाने ही हैं तो आप वो फल खाए जिनके पानी को सुखाया जाता हैं क्योंकि जिन फलों को सुखाया जाता हैं उनमे शुगर की मात्रा कम हो जाती हैं जैसे जामुन या सेब को आप खा सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement