Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Workout के दौरान ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

वर्कआउट करते समय कुछ बातों का ध्यान ना रखना शरीर के लिए भारी पड़ सकता है. जानिए कौन सी हैं वे बातें?

Workout के दौरान ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

Photo Credit: Zee News

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः फिट रहने के लिए एक्सरसाइज (Exercise) करना बहुत जरूरी माना जाता है. बीमारियों से बचने के लिए डाॅक्टर भी एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. हालांकि गलत वर्कआउट करने पर शरीर को हानि पहुंचती है.  ऐसे में वर्कआउट (Workout) करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. ताकी शरीर (Body) को किसी प्रकार की हानी ना पहुंचें. आइए जानते हैं एक्सरसाइज करते वक्त कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए. 

बीच में एक्सरसाइज ना रोकें 
वर्कआउट को कभी भी पूरा किए बिना बीच में नहीं रोकना चाहिए. दरअसल वर्कआउट करते समय शरीर का तापमान, सर्कुलेशन और हार्ट बीट तेज हो जाती है. ऐसे में अगर आप कार्डियो एक्सरसाइज जैसा कुछ कर रहे हैं तो उसे झटके से बीच में रोकने के बजाए धीरे-धीरे रोकना चाहिए. अचानक से वर्कआउट रोकना शरीर के किसी झटके देने के समान है. 

ये भी पढ़ेंः नकली Eye Lashes लगाते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकता है यह नुकसान

वर्कआउट के तुरंत बाद खाने से बचें
वर्कआउट करते-करते कुछ लोग थक जाते हैं. इतना की वह उसके तुरंत बाद खाना शुरू कर देते हैं जो गलत है. वर्कआउट के तुरंत बाद ना ही कुछ खाना चाहिए और ना ही पीना. ऐसा करने पर शरीर को शुगर जैसा बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. वर्क ऑउट करने के थोड़ी देर बाद प्रोटीन लेना चाहिए. 

ये भी पढ़ेंः अब Tomato Fever का कहर, 5 साल से कम उम्र के बच्चों पर मंडरा रहा खतरा

पसीने वाले कपड़ों में ना करें वर्कआउट
वर्कआउट करते समय हमेशा साफ कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है. कुछ लोग समय में कमी और आलस  की वजह से पसीने वाले कपड़ों में ही एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं जो कि सही नहीं है. इतना ही नहीं एक्सरसाइज के बाद भी पसीने वाले कपड़ों को उतार देना चाहिए. ऐसा करने पर एलर्जी जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement