Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Emergency Pill for Heart Attack: हार्ट अटैक से बचाएगी एस्प्रिन की गोली, डॉक्टर ने कहा-हर वक्त पॉकिट में रखें

ठंड में अचानक से हार्ट अटैक या कार्डिएक अरेस्ट में मामले बढ़ रहे हैं लेकिन एक छोटी सी एस्प्रीन की गोली आपको इस खतरे से इमरजेंसी में बचा सकती है.

Latest News
Emergency Pill for Heart Attack: हार्ट अटैक से बचाएगी एस्प्रिन की गोली, डॉक्टर ने कहा-हर वक्त पॉकिट में रखें

Emergency Pill for Heart attack: हार्ट अटैक से बचाएगी एस्प्रिन की गोली, हर वक्त पॉकिट में रखें 
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः ठंड में नसों में सिकुड़न (Veins Shrink in Winter) और ब्लड में वसा  (Fat In Blood) का जमाव होने से कभी भी हार्ट अटैक (Hear Attack) या कार्डिएक अरेस्ट (Cardiac Arrest) का खतरा हो सकता है. यही नहीं, ठंड में स्ट्रोक (Stroke In Winter) का भी खतरा होता है. ऐसे में किसी भी अनचाही घटना से बचने के लिए अपने पर्स या शर्ट की पॉकेट में एस्प्रिन की गोली (Asprin Tablet) जरूर रखें. 

ट्वीटर पर मशहूर डॉक्टर एडमंड फर्नांडिस (Dr. Edmund Fernandes) ने बताया है कि कैसे एक छोटी सी एस्प्रिन गोली हार्ट अटैक में जान जाने से बचा सकती है( Aspirin Tablet Save Life in Heart Attack). बता दें कि एस्प्रिन बहुत ही कॉमन दवा है और इसे ब्लड थिनर के रूप में जाना जाता है. ब्लड में क्लॉटिंग (Blood Clotting) या ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) खराब होने से हार्ट अटैक या स्ट्रोक होता है लेकिन जब ये अटैक आए तो तुरंत इस गोली को निगल लें और ये आपके ब्लड के थक्के ही नहीं, ब्लड के सर्कुलेशन को भी तेज कर देगी और इससे हार्ट पर प्रेशर तुरंत से कम हो जाएगा. 

Alert For Heart : हार्ट अटैक आने से 24 घंटे पहले से मिलने लगते है ये लक्षण, इमरजेंसी में जीभ के नीचे रखें ये दवा

छोटी सी गोली कैसे करती है हार्ट अटैक से बचाव 
डॉक्टर एडमंड फर्नांडिस ने ने अपने ट्वीट में कहा है कि एस्प्रिन की 300 मिलीग्राम की टैबलेट जेब या पर्स में रखें और जैसे ही आपको ऐसा लगे कि आपके  सीने, गर्दन या बाएं हाथ में दर्द हो रहा है तो इसे तुरंत खा लें. इमरजेसी में इसे निगल लें. डॉक्टर का कहना है कि सीने में दर्द को गैस्ट्रिक दर्द समझ कर नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

सर्दियों में हार्ट अटैक और कार्डिएक अरेस्ट से बचना है तो आज से ही बदल दें ये 4 आदतें

क्या होती है एस्प्रिन
एस्प्रिन एक एंटीप्लेटलेट दवा है जो प्लेटलेट को इक्कठ्ठा करती है और क्लॉट को गला देती है. यह दर्द, सूजन, ब्लड क्लॉट जैसी बीमारियों के लिए यूज होती है. इसे अन्य दवाओं जैसे एंटासिड, दर्द निवारक, खांसी या सर्दी की दवाओं के साथ कभी नहीं खाना चाहिए. बता दें कि बेवजह इसे खाना नुकसानदायक भी होता है. इमरजेंसी में आप इसे हार्ट अटैक या स्ट्रोक से बचने के लिए खा सकते हैं. बस इस दवा को निगल लें. इसे चबाने की भूल न करें. 

इन लोगों के लिए नहीं एस्प्रिन
गैस्ट्रिक अल्सर और गंभीर एनीमिया वाले या जिनके ब्लड पहले से पतले हैं उनके लिए ये दवा जहर समान होती है. वहींए 16 साल से कम उम्र के बच्चों को ये दवा तब तक नहीं दी जानी चाहिए जब तक कि उनके डॉक्टर इसे लेने के लिए न कहें. 

एस्प्रिन का सेवन करते समय इन चीजों का रखें ध्यान

  • एस्प्रिन को खाली पेट न लें. लेकिन अगर अटैक की संभावना हो तो आप इसे ले कसते हैं. इसके बाद पानी पीएं और स्थिति सामान्य होने पर तुरंत कुछ न कुछ खा लें. 
  • टैबलेट या कैप्सूल को तोड़ें नहीं और न ही क्रश कर या चबा कर खाएं. इसे एक बार में पूरा निगल लें. 
  • शराब के साथ एस्प्रिन कभी न लें.

Blood Clots Sign: ब्लड में क्लॉट्स बनने पर शरीर में दिखते हैं ये संकेत, इन नेचुरल चीजों से पिघल जाएगा थक्का  

हार्ट अटैक के कुछ सामान्य लक्षण भी जान लें
सीने में दर्द, बाएं कंधे-हाथ और जबड़े में दर्द, सीने में दबाव या जकड़न महसूस होना. अचानक चक्कर आना, बेहोशी, अत्यधिक पसीना और सांस लेने में तकलीफ हार्ट अटैक का संकेत होता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement