Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Pressure Remedy: नसों का तनाव इन 5 चाय को पीते ही होगा कम, अचानक बढ़ा ब्लड प्रेशर तुरंत होने लगेगा डाउन

Blood Pressure Remedy: जड़ी-बूटियों से बनी ये 5 चाय उन लोगों के लिए बेहतरीन हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए नेचुरल रेमेडी की खोज में हैं.

Latest News
Blood Pressure Remedy: नसों का तनाव इन 5 चाय को पीते ही होगा कम, अचानक बढ़ा ब्लड प्रेशर तुरंत होने लगेगा डाउन

Blood Pressure Remedy: इस चाय को पीते ब्लड प्रेशर होगा डाउन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सामान्य रक्तचाप 120/80 मिमी Hg या उससे कम होता है. जब यह लगातार 130/80 mm Hg से अधिक होता है तो इसे उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर माना जाता है. ये एक गंभीर स्थिति होती है क्योंकि इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा सबसे ज्यादा होता है. ब्लड प्रेशर हाई होते ही नसों पर तनाव बढ़ता है और कई बार ये फट तक जाती हैं. 

लंबे समय तक ऐसी स्थिति जानलेवा होती है. इस गंभीर स्वास्थ्य स्थिति के प्रमुख कारणों में से एक खराब जीवन शैली के साथ खाने की खराब आदतें, एक्सरसाइज न करने के साथ ही नींद का खराब पैटर्न, बेहिसाब तनाव शामिल है. रक्तचाप में स्पाइक न केवल हृदय को प्रभावित करता है बल्कि शरीर में गंभीर जटिलताएं भी पैदा करता है.

हाई ब्लड प्रेशर की वजह है आपकी डाइनिंग टेबल पर रखीं ये 4 चीजें, तुरंत कर दें नजरों से दूर

ऐसे में क्या करें? ठीक है, दवाओं और उचित आहार दोनों की मदद से स्थिति को प्रबंधित करना बहुत महत्वपूर्ण है. ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें उच्च रक्तचाप से जूझते समय अपने आहार में शामिल किया जा सकता है. इसमें हरी पत्तेदार सब्जियां, फाइबर युक्त फल आदि शामिल हैं. लेकिन क्या आपने कभी 'हाइपरटेंशन मैनेजमेंट टी' के बारे में सुना है?  जी हां, ये सुबह की चाय आपके लिए ब्लड प्रेशर स्पाइक्स को प्रबंधित कर सकती है, चलिए जानें ये 5 टी हैं कौन सी.

5 चाय जो आपका ब्लड प्रेशर कम कर सकती हैं
हरी चाय
वजन घटाने से लेकर पुराने बीमारियों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने तक में ग्रीन टी दुनिया की शीर्ष 5 पसंदीदा चायों में से एक है. चाय उच्च रक्तचाप के प्रबंधन सहित कई स्वास्थ्य लाभों से भरी हुई है. अध्ययनों के अनुसार, ग्रीन टी (सही अनुपात में) पीने से रक्त के प्रवाह में सुधार हो सकता है, और हृदय के ऊतकों में सूजन का खतरा भी कम हो सकता है. ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है जो हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती है. रोजाना एक या दो कप इसे पीना अद्भुत हो सकता है.

हिबिस्कस चाय
 सुंदर लाल फूल उच्च रक्तचाप की समस्याओं को प्रबंधित करने में अपने अद्भुत गुणों के लिए जाना जाता है. गुड़हल की चाय कई एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है जो दिल के लिए बहुत अच्छी होती है. यह कई जड़ी बूटियों में से एक है, जो उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए जानी जाती है. 

Garlic Benefits: बढ़ते हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है लहसुन, हर दिन ऐसे करें इसका सेवन

ऊलोंग चाय
उच्च रक्तचाप की समस्याओं को प्रबंधित करने में ऊलोंग चाय का एक गर्म प्याला भी दवा की तरह काम करता है. यह चाय डार्क और ग्रीन टी के गुणों के मिश्रण के साथ आती है. यह चाय फिर से एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो इसे हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा बनाती है.

आयुर्वेद में बताई गई ये 7 घरेलू चीजें झट से ब्लड प्रेशर करेंगी कंट्रोल, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

बबूने के फूल की चाय
कैमोमाइल चाय उच्च रक्तचाप के स्तर को प्रबंधित करने में अपने अद्भुत गुणों के लिए जानी जाती है. अध्ययनों के अनुसार, इस चाय को अन्य सभी निर्धारित दवाओं के साथ लेने से रक्तचाप को कम करने में प्रभावी रूप से मदद मिल सकती है. हिबिस्कस चाय की तरह, कैमोमाइल चाय रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद करती है. रक्त वाहिकाओं को आराम देने के अलावा, यह चाय शरीर और मन को शांत करने में भी प्रभावी रूप से मदद कर सकती है, जिससे अच्छी नींद आती है. जैसे-जैसे आपका शरीर आराम करेगा, आपकी हृदय गति धीमी होगी और आपका रक्तचाप कम होगा.

काली चाय
 काली चाय ब्लड प्रेशर स्पाइक को कम करने में बहुत कारगर है. अध्ययनों के अनुसार, जो लोग एक दिन में तीन कप काली चाय पीते हैं, उनका रक्तचाप का स्तर औसतन 2 से 3 अंक कम हो जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement