Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Control: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए गेहूं के आटे में मिलाएं ये मसाले, डायबिटीज रहेगी मैनेज

डायबिटीज को कैसे नियंत्रित करें अगर आपके मन में भी ये सवाल है तो यहां कुछ ऐसे मसालों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अगर आप गेहूं के आटे में मिलाकर रोटी बनाने लगे तो आपका ब्लड शुगर असानी से नियंत्रित हो सकता है.

Latest News
Blood Sugar Control: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए गेहूं के आटे में मिलाएं ये मसाले, डायबिटीज रहेगी मैनेज

डायबिटीज कंट्रोल डाइट टिप्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

इन दिनों डायबिटीज से पीड़ित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. डायबिटीज रक्त में ग्लूकोज के उच्च स्तर के कारण होने वाली बीमारी है. अगर समय पर ब्लड शुगर का इलाज न किया जाए तो शरीर में हाई ब्लड शुगर का स्तर हृदय, आंखों, पैरों, किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है.
 
आज हम आपको कुछ ऐसी समस्याओं के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप अपनी डाइट में शहद मिश्रित आटे की रोटियां शामिल करके ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकते हैं.
 
रोजाना रोटी में एक चुटकी मसाला डालने से आपका ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक कम हो सकता है. आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि ब्लड शुगर कम करने के लिए आटा गूंथते समय कौन से मसाले मिलाने चाहिए.
 
 बैटर में दालचीनी पाउडर मिलाएं
ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए आप दालचीनी पाउडर को आटे में मिला सकते हैं. दरअसल, दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे कई गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में काफी कारगर हो सकते हैं.
 
आटे में ओट्स मिला लें 
शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में ओवा के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं. ओवा में मौजूद थाइमोल और कार्वाक्रोल अच्छी इंसुलिन संवेदनशीलता बनाए रखने में प्रभावी हो सकते हैं. यह इंसुलिन स्राव को बढ़ा सकता है, जो ब्लड शुगर को काफी हद तक नियंत्रित कर सकता है. इसलिए आटा गूंथते समय इसमें लगभग आधा चम्मच ओट्स डालकर पोली बना लीजिए. ये बहुत फायदेमंद होगा.
 
आटे में हल्दी मिला लें 
हल्दी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. आटे में एक चुटकी हल्दी मिलाकर उसका छल्ला बनाकर खाने से कई फायदे होते हैं. दरअसल, हल्दी में करक्यूमिन नामक यौगिक होता है, जो ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है.
 
आटे में अदरक का रस मिला लें
शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने के लिए पोली बनाते समय बैटर में अदरक का रस मिलाएं. इसमें कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर कम करने वाले गुण होते हैं. यह चीनी के अवशोषण को कम करता है. इससे अन्य समस्याएं भी कम हो सकती हैं.
 
बैटर में जीरा और फ्लैक्स सीड्स डालकर मिला दीजिये 
शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए आप आटे में फ्लैक्स सीड्स और जीरा को दरदरा कर मिलाकर उसकी रोटी बनाकर खा सकते हैं. यह शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, जो ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है. अगर आप अपने शरीर में शुगर लेवल को कम करना चाहते हैं तो इसका सेवन जरूर करें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement