Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Reduce Blood Fat: ब्लड में जकड़ी वसा पानी की तरह पिघला देगी ये टेस्टी चटनी, कोलेस्ट्रॉल कम करने का अचूक नुस्खा

यदि ब्लड में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो एक हरी चटनी डेली खाना शुरू कर दें. ये नसों की ब्लॉकेज भी खोल देगी और मुंह का स्वाद भी बनेगा.

Latest News
Reduce Blood Fat: ब्लड में जकड़ी वसा पानी की तरह पिघला देगी ये टेस्टी चटनी, कोलेस्ट्रॉल कम करने का अचूक नुस्खा

Reduce Blood Fat: ब्लड में जकड़ी वसा पानी की तरह पिघला देगी ये टेस्टी चटनी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाई कोलेस्ट्रॉल के चलते ब्लड में वसा का स्तर बढ़ जाता है जिससे नसों में ब्लॉकेज आने लगती है. इन सब से छुटकारा पाने का बेहद आसान तरीका आज आपको बताने जा रहे हैं. कुछ खास चीजों से बनी एक हरी चटनी न केवल आपके खाने का स्वाद दोगुना कर देगी, बल्कि नसों में जमी वसा को पानी की तरह पिघलाने का काम भी करेगी.

न्यूट्रीशनिस्ट अंजलि मुखर्जी से चलिए न केवल इस जादुई चटनी को बनाने के बारे में जानें, बल्कि इसके फायदे भी समझते हैं. यदि आपके रक्त में बहुत अधिक वसा जमने लगी है तो धमनी की दीवारों संकुचित होंगी और ब्लड सर्कुलेशन अवरुद्ध होगा. इससे कोरोनरी धमनी रोग और अन्य हृदय विकारों का जोखिम भी हाई हो जाता है.  

ब्लड में बनने वाले थक्के और वसा को गला देगा इस पत्ते से बना काढ़ा, कोलेस्ट्रॉल के पिघलने से घटेगा स्ट्रोक का खतरा

इसलिए ट्राइग्लिसराइड और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए चलिए पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी से जानें. उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक खास चटनी नुस्खा साझा किया है जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करेगा.

चटनी बनाने की विधि और आवश्यक सामग्री नोट कर लें

  1. धनिया - 50 ग्राम
  2. मिंट - 20 ग्राम
  3. हरी मिर्च (आवश्यकतानुसार)
  4. लहसुन - 20 ग्राम
  5. अलसी का तेल - 15 ग्राम
  6. इसबगोल- 15 ग्राम
  7. नमक (स्वादानुसार)
  8. नींबू का रस - 10 मिली
  9. आवश्यकतानुसार पानी

 

High Cholesterol: बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो आज ही आजमाएं आयुर्वेद के ये 10 नुस्खें, जड़ से खत्म हो जाएगा Bad Cholesterol

उपरोक्त सभी सामग्रियों को एक ब्लेंडर में डालें और एक महीन पेस्ट बनाने के लिए ब्लेंड कर लें और आपकी ये जादुई चटनी तैयार है.

इस चटनी के सेवन के फायदे भी जान लें

1. धनिया और पुदीना के फायदे

क्लोरोफिल से भरपूर धनिया- पुदीना पाचन में सहायता करती हैं और उच्च फाइबर होने के साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल करने में असरदार हैं.

2. लहसुन के फायदे

रक्त को पतला करके और रक्त वाहिकाओं के संकुचन को रोककर कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करता है.

3. इसबगोल के फायदे

कब्ज को खत्म करने के लिए मल त्याग को नियंत्रित करता है. पाचन में सहायता करता है और पित्त अम्लों के साथ बंध कर कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है.

Cholesterol Remedy: एक हफ्ते में नसों में चिपकी वसा ढीली होकर आएगी बाहर, इस बीन्स में है कोलेस्ट्रॉल 70% तक कम करने का गुण

4. अलसी के फायदे

ओमेगा -3 वसा का एक समृद्ध शाकाहारी स्रोत जो कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है और विशेष रूप से मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement