Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bone Infection: हड्डियों में इंफेक्शन होने पर भी होता है जोड़ों में दर्द, जानें इसके लक्षण

Osteomyelitis Symptoms : क्‍या आपको पता है कि हड्डियों में भी इंफेक्‍शन (Bones Infections) होता है और इसके कारण भी जोड़ों में दर्द होता है? ये एक हड्डियों की गंभीर बीमारी ऑस्टियोमायलाइटिस (Osteomyelitis ) के नाम से जानी जाती है. इस रोग से जुड़ी सभी जानकारी के लिए ये खबर जरूर पढ़ें.

Latest News
Bone Infection: हड्डियो��ं में इंफेक्शन होने पर भी होता है जोड़ों में दर्द, जानें इसके लक्षण


हड्डियों में इंफेक्शन और दर्द

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कई बार जोड़ों में दर्द का कारण यूरिक एसिड या आर्थराइटिस नहीं होता है. अगर आपके शरीर में दर्द रहता है तो ये एक इंफेक्शन का कारण भी हो सकता है. ऑस्टियोमायलाइटिस हड्डियों की वो बीमारी है जिसमें बोन में बैक्टीरिया का हमला हो जाता है. 

बोन इंफेक्शन (Bone infection) एक तहर के फंगस  (fungus) की तरह से होता है. ऑस्टियोमायलाइटिस (osteomyelitis) होता है, तो बैक्टीरिया या अन्य रोगाणु संक्रमित त्वचा, मांसपेशियों, या हड्डी के बीच जा कर फंगस की तरह जमा होने लगते हैं. 

असल में ये एक स्किन के अंदर होने वाला घाव ही होता है. संक्रमण शरीर के दूसरे हिस्से में शुरू होता हुआ ब्‍लड के जरिये ही हड्डियों त‍क पहुंच जाता है. यह एक घातक समस्या है और बोन इंफेक्शन (Bone infection) या ऑस्टियोमाइलाइटिस (osteomyelitis) के बारे में इसलिए जानना जरूरी है. 

यह भी पढ़ें:  जॉइंट्स पेन और थकान जैसी ये 6 गंभीर बीमारियों की वजह है इस एक चीज की कमी

ऑस्टियोमायलाइटिस के लक्षण

हड्डियों में दर्द, हड्डियों में सूजन, बुखार, मांसपेशियों की ऐंठन, जोड़ों में दर्द स्थानीय लालिमा, पीठ के दर्द का बढऩा, खून का थक्का बनना, प्रभावित हिस्से में मवाद, हड्डियों में सूजन, आदि ऑस्टियोमायलाइटिस बीमारी के लक्षण हैं

ऑस्टियोमायलाइटिस इलाज
इलाज में आमतौर पर हड्डी के मृत भागों को ऑपरेशन से निकालना शामिल है. इसके बाद कम से कम छह सप्ताह तक, तेज़ एंटीबायोटिक दवाएं, अक्सर शिरा (नस) के ज़रिए, ली जाती हैं.

यह भी पढ़ें: Cholesterol Diet: कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोक देती हैं ये सब्जियां, नसों में जकड़ी वसा तेजी पिघलेगी  
 
इन्‍हें है बीमारी का ज्‍यादा खतरा
लोग स्मोकिंग ज्‍यादा करते हैं या जिन्‍हें डायबिटीज या किडनी की बीमारी तो उनमें ऑस्टियोमायलाइटिस (Osteomyelitis) का खतरा ज्यादा होता है. डायबिटीज के मरीजों के पैरों में अल्सर भी है तो उनके पैरों में ऑस्टियोमाइलाइटिस (Osteomyelitis) विकसित हो सकता है. अगर आपकी हड्डियों में फ्रैक्चर हुआ है या कोई सर्जरी हुई है तब भी यह इन्फेक्शन हो सकता है.

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement