Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pink Salt Side Effects: ज्यादा खाते हैं सेंधा नमक तो हो जाएं सावधान, इन बीमारियों का घर बनेगा शरीर

Pink Salt के फायदे तो हैं लेकिन ज्यादा खाने से इसके नुकसान भी होते हैं, कई समस्याएं होने लगती हैं, जानिए कितनी मात्रा में खाएं

Pink Salt Side Effects: ज्यादा खाते हैं सेंधा नमक तो हो जाएं सावधान, इन बीमारियों का घर बनेगा शरीर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Pink Salt Side Effects in Hindi- वैसे तो व्रत या उपवास में ही सेंधा नमक खाया जाता है, लेकिन कई लोग रोजाना भी यही नमक इस्तेमाल करते हैं. इस नमक को पिंक सॉल्ट, हिमालयन सॉल्ट (Himalayan Salt) भी कहते हैं. डॉक्टर इस नमक को हेल्दी कहते हैं. डॉक्टरों की मानें तो इससे आपका BP सही रहता है, लेकिन इसके रोजाना इस्तेमाल से कई और कमियां दिखनी लगती है. आईए जानते हैं पिंक सॉल्ट से और क्या समस्याएं हो सकती हैं. लंबे समय तक इसे खाने से शरीर में कई पोषिक तत्वों की कमी देखने को मिलती है. (Side Effects of Pink Salt)

वैसे तो सेंधा नमक फायदेमंद है लेकिन ज्यादा लंबे समय तक इसका सेवन नुकसानदायक बन जाता है. ज्यादा मात्रा में अगर यह खाया जाए तो थकान और कमजोरी होती है, मांसपेशियों में कमजोरी होती है. थाइरॉयड में भी नुकसान होता है. इसलिए एक सही मात्रा में इसे खाएं. अगर आपको ब्लड प्रेशर है तो आप यह नमक खा सकते हैं. 

सेंधा नमक के नुकसान (Pink Salt Side Effects)

आयोडीन की कमी (Iodine Deficiency)

सेंधा नमक में आयोडीन कम होता है,ऐसे में आपके शरीर में आयोडीन की कमी आ सकती है अगर आप रोजाना इसका सेवन करें, इसलिए बीच बीच में नॉर्मल नमक भी खाना चाहिए 

जो लोग लंबे समय तक खाने में सिर्फ सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं और अधिक मात्रा में नमक खाते हैं उनके शरीर में वॉटर रिटेंशन की समस्या हो जाती है. इससे शरीर में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. 

हाई ब्लड प्रेशर

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ज्यादा सेंधा नमक खाने से भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है, जिससे दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ता है. 

थकान और मांसपेशियों में कमजोरी

अगर ज्यादा मात्रा में सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है तो इससे शरीर में थकान और मांसपेशियों में कमजोरी आ सकती है. इसलिए सिर्फ संतुलित मात्रा में ही सेंधा नमक खाना चाहिए. 

थायराइड में नुकसान

जो थाइराइड के मरीज है उन्हें सेंधा नमक से नुकसानदायक हो सकता है. शरीर में आयोडीन की कमी होने पर थाइराइड के मरीज की परेशानी बढ़ सकती है. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement