Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Exercise Effects: सुबह-शाम एक्सरसाइज की धुन बना देगी बीमार, जान लीजिए क्या-क्या हो सकती हैं परेशानियां?

फिटनेस फ्रीक अक्सर कहते हैं कि वो एक दिन भी एक्सरसाइज न करे तो उनको बेचैनी होती है, सुबह-शाम एक्सरसाइज की धुन भी एक बीमारी का कारण बन सकती है.

Latest News
Exercise Effects: सुबह-शाम एक्सरसाइज की धुन बना देगी बीमार, जान लीजिए क्या-क्या हो सकती हैं परेशानियां?

Side effects of Excess Exercise

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अधिकतर लोग यह नहीं जानते होंगे कि "अति से न केवल अमृत मिलेगा...बल्कि व्यायाम भी होगा". विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि तेजी से पतला होने की चाहत में बिना धैर्य के लंबे समय तक व्यायाम करना स्वास्थ्य और सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है.

ओवर-वर्कआउट पास के खतरे:
अत्यधिक दैनिक व्यायाम से थकान होती है. यह आपके शरीर की संपूर्ण कार्यप्रणाली को बाधित करता है. ज़ोरदार व्यायाम स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. यह आपके दैनिक जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. बार-बार व्यायाम करने से चोट भी लग सकती है.

जब आप जिम में कसरत करते हैं, साइकिल चलाना, तैरना, दौड़ना जैसी शारीरिक गतिविधियाँ करते हैं, तो आप देख सकते हैं कि आपका प्रदर्शन कम हो गया है, पसीना आना, घबराहट होना आदि. यह इस बात का संकेत है कि आपका शरीर आराम कर रहा है. अपनी सहनशीलता और क्षमता से अधिक व्यायाम न करें.

अध्ययन से मिली चौंकाने वाली जानकारी:
एक अध्ययन के अनुसार, प्रति सप्ताह 7.5 घंटे से अधिक व्यायाम करने से चिंता और अवसाद जैसे मानसिक विकार हो सकते हैं. आपका शरीर अपनी सीमा से परे काम कर रहा है. क्रोध एवं अस्थिरता का अनुभव हो सकता है.

मध्यम व्यायाम आपको आराम करने और रात की अच्छी नींद लेने में मदद कर सकता है. लंबे समय तक व्यायाम आपके तनाव हार्मोन कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन को उत्तेजित करता है. इस तरह की हार्मोनल उत्तेजना रातों की नींद हराम कर सकती है.

यदि आप बहुत अधिक व्यायाम करते हैं और आराम नहीं करते हैं, तो आपको दर्द हो सकता है. आपकी मांसपेशियों को ठीक होने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलेगा. इसका असर आपकी दैनिक गतिविधियों पर पड़ता है.

महिलाओं को चाहिए अतिरिक्त ध्यान:
अत्यधिक व्यायाम आपके मासिक धर्म स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. इससे देरी होती है. इसे एमेनोरिया या व्यायाम-प्रेरित एनोरेक्सिया कहा जाता है. अपर्याप्त भोजन के सेवन से शरीर में ऊर्जा की कमी होने लगती है. एमेनोरिया आपकी चयापचय दर को कम कर देता है. यह आपके शरीर को ओव्यूलेशन और ऊर्जा का उपयोग करने से रोकता है.

यदि आप व्यायाम के बाद अपने मूत्र के रंग में बदलाव देखते हैं, तो यह रबडोमायोलिसिस नामक स्थिति का संकेत हो सकता है. क्षतिग्रस्त मांसपेशी ऊतक से सामग्री रक्त में रिसती है. इससे किडनी की समस्या भी हो सकती है.

हृदय रोग से पीड़ित लोग जो बहुत अधिक व्यायाम करते हैं, उनमें दिल के दौरे और स्ट्रोक से मरने का खतरा अधिक होता है. एक अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग सप्ताह में पांच बार से अधिक व्यायाम करते हैं उनकी उम्र बढ़ने के साथ हृदय गति अनियमित हो जाती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement