Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Workout Tips: प्रोटीन पाउडर कब खाएं, वर्कआउट से पहले या बाद में? जान लें सही तरीका, तभी मिलेगा फायदा

वर्कआउट से पहले या बाद में प्रोटीन पाउडर कब लें. क्या आपको इसके बारे में पता है. नहीं, तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है.

Latest News
Workout Tips: प्रोटीन पाउडर कब खाएं, वर्कआउट से पहले या बाद में? जान लें सही तरीका, तभी मिलेगा फायदा

 

How to take protein to build muscles

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः प्रोटीन हमारे शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में से एक है. यह कई आवश्यक अमीनो एसिड से बना होता है जिन्हें शरीर के निर्माण खंड कहा जाता है. स्वस्थ रहने के लिए हमें अपने आहार से पर्याप्त प्रोटीन लेने की सलाह दी जाती है. बॉडीबिल्डरों के लिए भी प्रोटीन जरूरी है.

क्योंकि यह व्यायाम के बाद शरीर और मांसपेशियों को ठीक होने में मदद करता है. साथ ही यह मांसपेशियों के विकास में भी मदद करता है. लेकिन बहुत से लोग भोजन से अपनी दैनिक प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर पाते हैं. ऐसे में वे प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट लेना शुरू कर देते हैं. लेकिन आजकल प्रोटीन पाउडर के सेवन को लेकर लोगों में काफी भ्रम है.

कई लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि वर्कआउट के बाद बेहतर रिकवरी और मांसपेशियों के विकास के लिए प्रोटीन पाउडर कब लेना चाहिए. कुछ लोग व्यायाम से पहले प्रोटीन पाउडर पीने को कहते हैं. फिर भी अन्य लोग दावा करते हैं कि वर्कआउट के बाद इसका सेवन अधिक फायदेमंद है.

दरअसल, प्रोटीन पाउडर का सेवन करने का सही समय क्या है? इसे कैसे खाएं? आइए इस संग्रह में इसके बारे में विस्तार से देखें.

प्रोटीन पाउडर का सेवन करने का सही समय कब है?

यह सच है कि प्रोटीन बॉडीबिल्डरों के लिए जरूरी है. इतना ही नहीं, उनकी दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता भी अधिक होती है. हमेशा यह सलाह दी जाती है कि अपने आहार से 70-80% प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने का प्रयास करें. बाकी जरूरतों को पूरा करने के लिए आप सप्लीमेंट ले सकते हैं.

जब प्रोटीन सप्लीमेंट लेने के सही समय की बात आती है, तो सच्चाई यह है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस समय प्रोटीन लेते हैं. यह आवश्यक है कि आप शरीर की रिकवरी के लिए अपनी दैनिक प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करें. यदि आप अपनी प्रोटीन की ज़रूरतें पूरी नहीं करते हैं, तो मांसपेशियों को नुकसान हो सकता है.

विशेषज्ञों का क्या कहना है?

शोध में पाया गया है कि जब हम व्यायाम करते हैं, तो शरीर हमारे द्वारा ग्रहण किए गए प्रोटीन का उपयोग शरीर की मरम्मत के लिए करता है. वर्कआउट से पहले या बाद में प्रोटीन लेने से आपको कोई फर्क नहीं पड़ेगा. इसलिए, हमेशा अपने दैनिक कैलोरी का सेवन करने का प्रयास करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement