Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Islamic Terrorism: इस्लामिक कट्टरता और आतंकवाद पर प्रहार के लिए अजीत डोभाल ने बनाया मास्टरप्लान

भारत समेत दुनियाभर में फैले आतंकवाद पर रोक लगाने के लिए NSA अजीत डोभाल ने अब उलेमाओं को साधने का प्लान बनाया है.

Islamic Terrorism: इस्लामिक कट्टरता और आतंकवाद पर प्रहार के लिए अजीत डोभाल ने बनाया मास्टरप्लान

National Security Advisor Ajit Doval. (File Photo-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit Doval) ने आतंकवाद और इस्लामीकरण को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि कश्मीर से लेकर दुनियाभर में फैली कट्टरता और आतंकवाद इस्लाम की मूल सोच के खिलाफ है. डोभाल ने इसे मानवता के खिलाफ खतरा तक बताया है. अजीत डोभाल अब आतंकवाद पर कड़ा प्रहार करने के लिए सीधे तौर पर उलेमाओं को अपने साथ जोड़ रहे हैं.

भारत और इंडोनेशिया में अंतर्धार्मिक शांति और सामाजिक सद्भाव की संस्कृति को बढ़ावा देने में उलेमाओं की भूमिका पर अजीत डोभाल ने कहा, "जैसा कि आप सभी जानते हैं, हमारे दोनों देश आतंकवाद और अलगाववाद के शिकार रहे हैं. काफी हद तक चुनौतियों पर काबू पाने के बावजूद सीमा पार और ISIS से प्रेरित आतंकवाद की घटना एक खतरा बनी हुई है. आईएसआईएस से प्रेरित व्यक्तिगत आतंकवादी समूहों और सीरिया अफगानिस्तान जैसे इलाकों से लौटे लोग सामान्य नागरिकों के लिए खतरा बने हुए हैं. 

कौन हैं यूपी की पहली महिला पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह? भाजपा से विधायक हैं पति

आतंकवाद के खिलाफ एकजुटता है मकसद

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि आज की चर्चा का उद्देश्य भारतीय और इंडोनेशियाई उलेमा और विद्वानों को एक साथ लाना है जो कि सहिष्णुता, सद्भाव और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व को बढ़ावा देने में सहयोग को आगे बढ़ा सकते हैं. इसे अजीत डोभाल के मास्टरस्ट्रोक के तौर पर देखा जा रहा है.

अजीत डोभाल ने कहा, "उलेमाओं का साथ आना हिंसक चरमपंथ, आतंकवाद और कट्टरता के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करेगा." उन्होंने कहा है कि कोई भी ऐसा काम जिसे पूरा करने के लिए सीधे तौर पर आतंकवाद और कट्टरता का सहारा लेना पड़े तो वह मानवता के खिलाफ है. यह धर्म का अपमान है जिसके खिलाफ हम सभी को अपनी आवाज उठाने की जरूरत है. अतिवाद और आतंकवाद इस्लाम के अर्थ के खिलाफ है." अजीत डोभाल ने कहा है कि इस्लाम का अर्थ शांति और कल्याण है. ऐसी ताकतों के विरोध को किसी भी धर्म के साथ टकराव के रूप में पेश नहीं किया जाना चाहिए. यह धर्म को बदनाम करने की साजिश के अलावा और कुछ नहीं है."

अजीत डोभाल ने कहा है कि हमें अपने धर्मों के वास्तविक संदेश पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जो मानवतावाद, शांति और समझ के मूल्यों के लिए खड़ा है. एक व्यक्ति को मारना पूरी मानवता को मारने के समान है और एक को बचाना पूरी मानवता को बचाने के समान माना जाता है. इस्लाम का जिक्र करते हुए डोभाल ने कहा कि इस्लाम कहता है कि जिहाद का सबसे उत्कृष्ट रूप "जिहाद अफजल' है, यानी जिहाद किसी की इंद्रियों या अहंकार के खिलाफ है, निर्दोष नागरिकों की खिलाफत से इसका कोई संबंध नहीं है.

Shraddha Murder Case: आफताब ने क्यों की श्रद्धा की हत्या? पूछताछ में किया ये बड़ा खुलासा

दिल्ली में हैं इंडोनेशिया के मंत्री

आपको बता दें कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डोभाल के निमंत्रण पर इंडोनेशिया के शीर्ष मंत्री मोहम्मद महफुद एमडी दिल्ली में हैं. इंडोनेशिया के राजनीतिक, कानूनी और सुरक्षा मामलों के समन्वय मंत्री महफुद के साथ उलेमा का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है. यात्रा पर आए इंडोनेशिया के उलेमा भी अपने भारतीय समकक्षों के साथ बातचीत करने वाले हैं. इसमें 'भारत और इंडोनेशिया में पारस्परिक शांति और सामाजिक सद्भाव की संस्कृति को बढ़ावा देने में उलेमा की भूमिका' पर विशेष बातचीत होनी है.

इस मामले में ANI के सूत्रों ने बताया है कि उलेमा इस्लामी समाज में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और इस तरह की चर्चा का उद्देश्य भारतीय और इंडोनेशियाई उलेमा और विद्वानों को एक साथ लाना है जो सहिष्णुता, सद्भाव और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण होंगे. इनका साथ आना हिंसक उग्रवाद और कट्टरता का मुकाबला करने में भी अहम होगा.

भारत और इंडोनेशिया के बीच सांस्कृति और उलेमाओं की वार्ता पर जानकारी मिली है कि इसके तहत तीन सत्र आयोजित किए जाएंगे. पहले में इस्लाम पर निरंतरता और परिवर्तन पर चर्चा होगी. इसके अलावा दूसरा मुद्दा अंतर-विश्वास समाज के सामंजस्य पर होगा. वहीं अभ्यास और अनुभव पर आखिरी विमर्श किया जाएगा. 

मेगा इवेंट बनकर रह जाएगी 'भारत जोड़ो यात्रा' या कर देगी भाजपा का 'खेल खराब'?

पहले भी डोभाल कर चुके हैं बातचीत

गौरतलब है कि इस यात्रा को इस्लामिक कट्टरता और आतंकवाद पर एक प्रहार के तौर पर देखा जा रहा है. यात्रा के दौरान इंडोनेशिया के उलेमा अन्य धर्मों के नेताओं के साथ भी बातचीत करेंगे. आपको बता दें कि इंडोनेशिया में दुनिया की सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी रहती है. NSA डोभाल ने इस साल मार्च में दूसरी भारत-इंडोनेशिया सुरक्षा वार्ता के लिए इंडोनेशिया का दौरा किया था. NSA ने तब मंत्री महफुद को भारत आने का न्योता दिया था. ऐसे में उनके न्योते पर ही अब इंडोनेशिया के मंत्री भारत दौरे पर हैं और आतंकवाद को लेकर लगातार दिल्ली में विचार विमर्श जारी है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement