Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uddhav Thackeray Resigns: शिंदे गुट के साथ सरकार गठन की तैयारी तेज, आज 10 बजे होगी BJP की बैठक

बीजेपी और शिंदे गुट में किसे कितने मंत्रालय बांटे जाएंगे इसे लेकर सहमति लगभग तय हो चुकी है. देवेन्द्र फडणवीस 1 जुलाई को सीएम पद की शपथ ले सकते हैं. 

Uddhav Thackeray Resigns: शिंदे गुट के साथ सरकार गठन की तैयारी तेज, आज 10 बजे होगी BJP की बैठक

देवेंद्र फडणवीस को खिलाई गई मिठाई

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद बीजेपी ने सरकार गठन के लिए तैयारी तेज कर दी है. बीजेपी ने सुबह 10 बजे इस मामले में बैछक बुलाई है. बैठक में शिंदे गुट के साथ सरकार बनाने को लेकर चर्चा की जाएगी. सूत्रों का कहना है कि बीजेपी (BJP) और शिंदे गुट में किसे कितने मंत्रालय बांटे जाएंगे इसे लेकर सहमति लगभग तय हो चुकी है. कुछ और नामों को लेकर चर्चा चल रही थी जिसे आज तय किया जा सकता है. देवेन्द्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) 1 जुलाई को सीएम पद की शपथ ले सकते हैं. 

बता दें कि महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 30 जून को राज्यपाल के फ्लोर टेस्ट के फैसले में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया. इसके बाद फ्लोर टेस्ट से पहले ही उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. उद्धव ठाकरे यह जानते थे कि उनके बाद संख्याबल नहीं है. ऐसे में फ्लोर पर जाकर सरकार गिरने के बजाए उन्होंने राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया. 

ये भी पढ़ेंः खुद गाड़ी चलाकर राजभवन पहुंचे Uddhav Thackeray, राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

अपनों ने दिया धोखा
उद्धव ठाकरे ने फेसबुक लाइव के जरिए अपने इस्तीफे का ऐलान किया. इसे दौरान उन्होंने कहा कि जिसको मैंने बड़ा किया वो मेरा पाप है और मैं उस पाप को आज भोग रहा हूं. बाला साहब के लड़के ने जिसे बड़ा बनाया उसे कुछ लोगों ने नीचे कर दिया. मुझे धोखा दिया. उन्होंने कहा कि मुझे CM पद छोड़ने का कोई दुख नहीं है. उद्धव ने कहा कि मैं नहीं चाहता कि शिव सैनिक सड़क पर उतरें और खून बहे.

ये भी पढ़ेंः Uddhav Thackeray Resignation के बाद पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का पहला बयान     

शिंदे बन सकते हैं डिप्टी सीएम
सूत्रों का कहना है कि बीजेपी  और शिंदे गुट के बीच सरकार गठन को लेकर फॉर्मूला भी तय हो गया है. दोनों पक्षों की ओर से इस पर रजामंदी भी दे दी गई है. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी (BJP) के कोटे से 18 कैबिनेट, 10 राज्यमंत्री समेत 28 मंत्री होंगे. वहीं शिंदे गुट से 8 कैबिनेट और 5 राज्य मंत्री बनाए जा सकते हैं. शुरुआत में 4 मंत्री पद रिक्त रखे जाएंगे, शिंदे केम्प को डिप्टी सीएम के साथ भारी भरकम मंत्रालय दिया जाएगा.

निर्दलीय भी बन सकते हैं मंत्री
सूत्रों का कहना है कि सरकार गठन में निर्दलीय विधायकों की भी किस्मत खुल सकती है. जो निर्दलीय विधायक शिंदे गुट के साथ गए हैं उन्हें भी मंत्री बनाया जा सकता है. हालांकि एकनाथ शिंदे इन विधायकों को बीजेपी कोटे से मंत्री बनाने की मांग कर रहे हैं. इस पर जल्द फैसला लिया जा सकता है. 

ये भी पढ़ेंः Uddhav Thackeray Resigns: फ्लोर टेस्ट से पहले उद्धव ठाकरे का इस्तीफा, बोले- शिवसेना को फिर खड़ा करूंगा 

इन्हें बनाया जा सकता है मंत्री
सूत्रों के मुताबिक शिंदे गुट से मंत्री पद की रेस में एकनाथ शिंदे, गुलाबराव पाटिल , दादा भुसे, उदय सामंत,  संदीपन भुमरे, शंभूराज देसाई, अब्दुल सत्तार, राजेंद्र पाटिल येद्रावकर और बच्चू कडू (प्रहार जनशक्ति) का नाम तय है. यह वर्तमान सरकार में भी मंत्री हैं. वहीं दीपक केसरकर, प्रकाश आबिदकर, संजय रायमूलकर और संजय शिरसाठ का भी नाम मंत्री पद की लिस्ट में आगे चल रहा है. सूत्रों का कहना है कि शिंदे गुट में मौजूद मंत्री नई सरकार में भी उसी मंत्रालय की मांग कर रहे हैं.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement