Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dalai Lama के प्रोग्राम में बौद्ध भिक्षु बनकर छिपी चीनी जासूस गिरफ्तार, चीन ने बनाई थी हमले की योजना?

Dalai Lama In Bodh Gaya: दलाई लामा के खिलाफ चीन हमेशा ही खुफिया अभियान चलाता रहता है जिससे उनकी जान खतरे में बनी रहती है.

Dalai Lama के प्रोग्राम में बौद्ध भिक्षु बनकर छिपी चीनी जासूस गिरफ्तार, चीन ने बनाई थी हमले की योजना?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा (Dalai Lama) एक कार्यक्रम के लिए बिहार के बौद्ध गया (Bodh Gaya) पहुंचे हुए हैं. इस कार्यक्रम में एक चीनी महिला जासूस भी बौद्ध भिक्षु बनकर पहुंची हुई थी. पुलिस ने खुफिया एजेंसियों से मिले अलर्ट के बाद बृहस्पतिवार को इस महिला का स्केच जारी किया. दोपहर बाद इस महिला को गिरफ्तार कर लिया गया. महिला की पहचान सॉन्ग सियाओलन के तौर पर हुई है, जिससे पुलिस फिलहाल पूछताछ कर रही है. उससे यह पूछा जा रहा है कि दलाई लामा के कार्यक्रम में भेष बदलकर घुसने के पीछे उसका क्या मकसद था.

दरअसल चीन की तरफ से लगातार 14वें दलाई लामा के खिलाफ प्रचार किया जाता रहा है. तिब्बती बौद्ध धर्म के सर्वोच्च कर्ताधर्ता दलाई लामा को चीन की तरफ से जान का खतरा होने के अलर्ट कई बार अमेरिका और अन्य यूरोपियन देशों की तरफ से जारी किए जाते रहे हैं. दलाई लामा 1959 में तिब्बत से गोपनीय तरीके से भागकर भारत की शरण में आ गए थे. इसके बाद से हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला स्थित मैकलॉडगंज से ही निर्वासित तिब्बती सरकार का संचालन हो रहा है, जिसे चीन अपने खिलाफ मानता है. इसी कारण दलाई लामा के कार्यक्रम में चीनी जासूस के गुपचुप घुसने को बड़ी बात माना जा रहा है.

बता दें कि दलाई लामा पिछले सप्ताह बोधगया पहुंचे. उन्होंने कोविड-19 महामारी के कारण दो साल के बाद बौद्ध पर्यटन शहर के अपने वार्षिक दौरे को फिर से शुरू किया है. गया अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उनका जिलाधिकारी त्यागराजन और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर के नेतृत्व में अधिकारियों ने बड़ी संख्या में अनुयायियों के अलावा गर्मजोशी से स्वागत किया था. साथ ही उनकी सुरभा का भी इंतजाम किया है. 

क्या मल्लिकार्जुन खड़गे हैं दिखावे के अध्यक्ष, सलमान खुर्शीद ने खोल दी कांग्रेस की पोल

बोधगया मंदिर प्रबंधन ट्रस्ट के सदस्य अरविंद सिंह के अनुसार दलाई लामा की एक झलक पाने के लिए सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में लोग खड़े थे, क्योंकि वह बोधगया में तिब्बती मठ की ओर जा रहे थे और लोग यहां उनका जमकर स्वागत कर रहे थे.

नोबेल से सम्मानित धर्मगुरु के ठहरने के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. जहां जनवरी 2018 में कम तीव्रता वाले विस्फोट से उनके भाषण स्थल को हिला दिया गया था. इस बीच स्वास्थ्य विभाग ने बोधगया में कोविड प्रोटोकॉल को लागू करने की कवायद तेज कर दी है. यहां दुनियाभर के अनुयायियों के प्रवचनों में शामिल होने की उम्मीद है.

बोरे में 1.36 करोड़ रुपये भरे, फिर फरार हो गया आगरा में कैश कलेक्शन कंपनी का कर्मचारी

गया जिले के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. रंजन सिंह के अनुसार विदेश से आने वालों की कोविड जांच के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को तैनात किया गया है और लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है. साथ ही सभी तरह के प्रोटोकॉल भी फॉलो किए जा रहे हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement