Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

President Election: NDA की तरफ से नाम घोषित होने के बाद द्रौपदी मुर्मू का पहला रिएक्शन

President Election: 64 वर्षीय मुर्मू 2015 से 2021 तक झारखंड की राज्यपाल रह चुकी हैं. वह झारखंड की पहली राज्यपाल थीं जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया.

President Election: NDA की तरफ से नाम घोषित होने के बाद द्रौपदी मुर्मू का पहला रिएक्शन

द्रौपदी मुर्मू

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के दौर पर द्रौपदी मुर्मू के नाम का ऐलान किया गया है. अपने नाम के ऐलान के बाद द्रौपदी मर्मू ने कहा, "मैं एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हूं, यह जानकर थोड़ा आश्चर्य और खुशी दोनों हो रही है." उन्होंने कहा, "माटी की बेटी होने के नाते राष्ट्रपति चुनाव में BJD से समर्थन देने का अनुरोध करूंगी. मैं आशा करती हूं कि ओडिशा के सभी सांसद और विधायक भी मेरा समर्थन करेंगे क्योंकि मैं राज्य से दो बार विधायक और बीजद-भाजपा सरकार में मंत्री रह चुकी हूं."

राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दलों की ओर से संयुक्त उम्मीदवार के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को मैदान में उतारा गया है. इस चुनाव में यदि मुर्मू की जीत होती है तो वह देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति होंगी. 64 वर्षीय मुर्मू 2015 से 2021 तक झारखंड की राज्यपाल रह चुकी हैं. वह झारखंड की पहली राज्यपाल थीं जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया. मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है. विपक्षी उम्मीदवार के रूप में सिन्हा के नाम की घोषणा के बाद अगले राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए 18 जुलाई को मतदान होना अब तय माना जा रहा है. राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया जारी है. 29 जून नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है.

पढ़ें- Draupadi Murmu कौन हैं? जीत गईं तो बनेंगी पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति

गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव में संख्या बल के आधार पर NDA मजबूत स्थिति में है और उसे यदि उसे BJD या YSR कांग्रेस जैसे दलों का समर्थन मिल जाता है तो उसकी जीत निश्चित हो जाएगी. राजग उम्मीदवार मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को ओडिशा के मयूरभंज जिले में हुआ था. ऐसे में यह माना जा रहा है कि BJD उनकी उम्मीदवारी का समर्थन करेगा. वह ओडिशा में BJD और BJP गठबंधन की सरकार में मंत्री भी रह चुकी हैं. पिछले राष्ट्रपति चुनाव में भी BJD ने NDA उम्मीदवार कोविंद का समर्थन किया था.

पढ़ें- लालकृष्ण आडवाणी के करीबी रहे, मोदी से बनी नहीं, अब विपक्ष के उम्मीदवार बने यशवंत सिन्हा

मुर्मू की उम्मीदवारी का विरोध करना झारखंड की सत्ताधारी झारखंड मुक्ति मोर्चा के लिए आसान नहीं होगा क्योंकि उसका मुख्य आधार आदिवासियों के बीच ही है. मुर्मू के नाम की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उन्हें समृद्ध प्रशासनिक अनुभव है और राज्यपाल के रूप में उनका कार्यकाल भी उत्कृष्ट रहा है. पीएम मोदी ने उम्मीद जताई कि वह देश की एक महान राष्ट्रपति साबित होंगी.

पढ़ें- President Election: क्यों शरद पवार ने किया विपक्ष का उम्मीदवार बनने से इनकार? जानिए 3 बड़ी वजह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, "लाखों लोग, जिन्होंने गरीबी का अनुभव किया है और जीवन में कठिनाइयों का सामना किया है, वे द्रौपदी मुर्मू के जीवन से शक्ति प्राप्त करते हैं. नीतिगत मुद्दों पर उनकी समझ और उनकी दयालु प्रवृत्ति से देश को बहुत फायदा होगा." पीएम मोदी ने कहा, ठद्रौपदी मुर्मू ने समाज की सेवा और गरीबों, वंचितों और शोषितों के सशक्तिकरण में अपना जीवन खपा दिया. उनके पास समृद्ध प्रशासनिक अनुभव है और राज्यपाल के रूप में उनका कार्यकाल भी उत्कृष्ट रहा. मुझे विश्वास है कि वह हमारे देश की एक महान राष्ट्रपति साबित होंगी."

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement